Instagram में होने जा रहा बड़ा बदलाव, पढ़िए क्या पड़ेगा असर आप पर

Instagram में होने जा रहा बड़ा बदलाव, पढ़िए क्या पड़ेगा असर आप पर

(रणभेरी): Facebook अंतर्गत फोटो-शेयरिंग ऐप Instagram अब अपने आयु सीमा में बड़े फेरबदल करने जा रहा हैं। इंस्टाग्राम की मालिकाना कंपनी फेसबुक इसका नया वर्जन मार्किट मे उतारने को तैयार कर रही है, जो खासकर उन बच्चों के लिए होगा जिनकी उम्र 13 साल से कम है। यानी अब ऑफिशियली बच्चे भी इस्टाग्राम का इस्तेमाल कर पाएंगे। ऐसा करके कंपनी अपने प्रॉडक्ट की पहुंच आने वाली जेनरेशन तक ले जा रही है। 

गौरतलब हो कि युवाओं के बीच इंस्टाग्राम का जबरदस्त इस्तेमाल करने या इसपर अकाउंट बनाने के लिए फिलहाल उम्र कम से कम 13 साल होनी जरूरी है। रिपोर्ट के मुताबिक, नए ऐप की घोषणा कंपनी ने इंटरनली कर दी है, हालांकि अभी इसे ऑफिशियली लॉन्च नहीं किया गया हैं। फेसबुक स्पोक्सपर्सन जोए ओसबर्न ने कहा, 'अधिकतर बच्चे अपने मां-बाप से पूछ रहे हैं कि क्या वे उन ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनसे वे अपने दोस्तों से जुड़े रह सकें? फिलहाल पैरेंट्स के पास बहुत ज्यादा विकल्प नहीं है। 

इसलिए हम मैसेंजर किड्स की तरह इंस्टाग्राम के लिए एक नए प्रोडक्ट पर काम कर रहे हैं, जो बच्चों के लिए उपयुक्त होगा औरमाता पिता उसे आसानी से अपने अनुरूप संगठित करने में सक्षम होंगे। ' Messenger Kids फेसबुक के मैसेजिंग ऐप का बच्चों के लिए बनाया गया वर्जन है। कंपनी ने इसे 75 से ज्यादा देशों में लॉन्च किया था। इसमें ढेर सारे पैरेंटल कंट्रोल्स दिए गए हैं। हालांकि हाल ही में इस ऐप में खामी का एक मामला सामने आया, जहां बच्चे उन लोगों से भी चैट कर पा रहे थे जिन्हें पैरेंट्स ने अनुमति नहीं दी थी।