ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे के लिए पहुंची टीम, कोर्ट के आदेश के बाद भी दोनों पक्षों के बीच जमकर नारेबाजी

 ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे के लिए पहुंची टीम, कोर्ट के आदेश के बाद भी दोनों पक्षों के बीच जमकर नारेबाजी

(रणभेरी): वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद के बाहर अब दोनों पक्षों के वकीलों का पंहुचना शुरू हो गया है। बाबा विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के बाहर दोनों पक्षों की ओर से नारेबाजी हुई। सर्वे की कार्रवाई के लिए कोर्ट कमिश्नर सहित हिंदू और मुस्लिम पक्ष के वादी और वकीलों ने अंदर प्रवेश किया।  काशी विश्वनाथ मंदिर के बाहर मौजूद मुस्लिम पक्ष का कहना है कि पहले हर-हर महादेव के नारे लगे, आखिर हम कब तक चुप रहें। 

बता दें कि आज शाम 6 बजे तक इसका सर्वे होगा। वहीं कल सुबह 11 बजे से फिर से इसका सर्वे शुरू होगा। ज्ञानवापी सर्वे के लिए के लिए 10 वकीलों की टीम पहुंची है। वहीं बताया जा रहा है कि कोर्ट कमिश्नर की कार्रवाई भी थोड़ी देर में शुरु होगी। वहीं टीम के बताया जा रहा है कि ज्ञानवापी के पहुंचने से पहले ही वहां मुस्लिम पक्षों ने नारेबाजी शुरु कर दी है। 

वाराणसी की एक अदालत ने परिसर के अंदर श्रृंगार गौरी और कई विग्रह का सर्वे और वीडियोग्राफी करने का आदेश जारी किया था। जिसमें अदालत की तरफ से नियुक्त वकील कमिश्नर सर्वे करेंगे और देखेंगे कि मां श्रृंगार गौरी और दूसरे विग्रह तथा दूसरे देवताओं की स्थिति क्या है। इस सर्वे में किसी तरह की नाप जोख नहीं होगी, लेकिन मंदिर और विग्रह कहां-कहां है इसका सर्वे होगा। अजय कुमार मिश्रा जोकि वकील कमिश्नर अदालत की तरफ से नियुक्त किए गए हैं, उन्होंने अपनी और साथ-साथ सर्वे किए गए सभी सामानों की सुरक्षा की गुहार लगाई थी जिस पर अदालत ने सुरक्षा की जिम्मेदारी वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट को दी है।

 

 दूसरी ओर अंजुमन इंतजामियां मसाजिद कमेटी जो कि ज्ञानवापी मस्जिद की संस्‍था है, इसके विरोध में है।कमेटी का कहना है कि मस्जिद के अंदर कोई सर्वे नहीं किया जाना चाहिए। सर्वे को लेकर पुलिस और प्रशासन अलर्ट है। विरोध के ऐलान के मद्देनज़र सर्वे के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे। कोर्ट के आदेश पर आज शाम को सर्वे कराने की पूरी तैयारी प्रशासन ने कर ली है।