पाकिस्तान में फिर बिगड़े हालात: सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ सड़कों पर उतरे JUI-F कार्यकर्ता, रेड जोन में प्रदर्शनकारी

पाकिस्तान में फिर बिगड़े हालात: सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ सड़कों पर उतरे JUI-F कार्यकर्ता, रेड जोन में प्रदर्शनकारी

(रणभेरी): पाकिस्तान में दिन पर दिन हालत बद से बदतर होते जा रहे है। इमरान खान की फिर से गिरफ्तारी के बाद से शुरू हुआ हंगामा, उनकी रिहाई के बाद भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब सरकार में शामिल इस्लामिक पार्टी ने देश के सुप्रीम कोर्ट समेत सभी न्यायालयों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इसकी अगुआई जमीयत-ए-उलेमा-इस्लाम फजल (JUI-F) के नेता मौलाना फजल-उर-रहमान कर रहे हैं। हजारों की संख्या में कार्यकर्त्ता सुप्रीम कोर्ट के बाहर प्रदर्शन कर रहे है।इस बार हालात के और भी ज्यादा बिगड़ने की आशंका इसलिए है, क्योंकि इस बार पाकिस्तान में दोतरफा प्रदर्शन शुरू हो गये हैं।एक तरह पाकिस्तान की गठबंधन सरकार, जिसे पीडीएम यानि पीपुल्स डेमोक्रेटिक मूवमेंट कहा जाता है, वो सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ मैदान में उतर गई है, दूसरी तरफ इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के कार्यकर्ता भी अपने नेता को गिरफ्तारी से बचाने के लिए लाव लश्कर के साथ मैदान में उतर चुकी है।

पाकिस्तान में फिर से हालात बिगड़ने की आशंकाओं के बीच देशभर में इंटरनेट और सोशल मीडिया को बैन कर दिया गया है। पीडीएम के कार्यकर्ता सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसमें इमरान खान की गिरफ्तारी को अवैध बताते हुए उन्हें जमानत दे दी थी। वहीं, आज लाहौर हाईकोर्ट में इमरान खान को पेश होना है और उनके कार्यकर्ताओं को आशंका है, कि लाहौर हाईकोर्ट इमरान खान की गिरफ्तारी का आदेश दे सकती है। इमरान खान ने समर्थकों को फिर पुकारा। वहीं, इमरान खान ने अपने एक ट्वीट में कहा है, कि शहबाज शरीफ की सरकार ने उनके 7 हजार कार्यकर्ताओं को, जिनमें सैकड़ों महिलाएं भी शामिल हैं, उन्हें गिरफ्तार कर जेल में बंद कर दिया है। वहीं, प्रमुख इमरान खान ने शनिवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा था, कि उनके साथ और उनकी पार्टी के साथ वैसा ही जुल्म पाकिस्तान की सेना कर रही है, जैसा 1971 से पहले पाकिस्तानी सेना, पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) में कर रही थी। इमरान खान ने कहा, कि पाकिस्तानी सेना की नाकामी की वजह से ही पाकिस्तान के 90 हजार से ज्यादा जवानों ने सरेंडर कर दिया था और अब सारी चीजें फिर से पाकिस्तान में हो रही है। इमरान खान ने देश की मौजूदा हालात के लिए आर्मी चीफ आसिम मुनीर को सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया है।

वहीं, पाकिस्तान सरकार के विकास मंत्री अहसान इकबाल ने रविवार को आरोप लगाया, कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सोशल मीडिया सेल पाकिस्तान को सूडान जैसी स्थिति में धकेलने के लिए मनगढ़ंत प्रचार के जरिए अशांति फैलाने पर उतारू है। इकबाल ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित नरोवाल में मीडिया से बात करते हुए कहा, कि "पीटीआई का सोशल मीडिया अपने मनगढ़ंत अभियानों के जरिए देश को सूडान में बदलना चाहता था।इस्लामाबाद पुलिस के प्रवक्ता ने कहा है, कि पीडीएम के प्रदर्शनकारी रेड जोन में घुस चुके हैं। वहीं, पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है, कि प्रदर्शनकारी सुप्रीम कोर्ट के गेट पर चढ़ गये।