Mission Shakti 3.0: लखनऊ में हुआ भव्य शुभारंभ, महिलाओं को किया गया सम्मानित

Mission Shakti 3.0: लखनऊ में हुआ भव्य शुभारंभ, महिलाओं को किया गया सम्मानित

(रणभेरी): यूपी मे मिशन शक्ति के तीसरे चरण का आज से आगाज हो गया है। महिलाओं-बेटियों को स्वावलंबी और सुरक्षा के लिए उन्हें जागरूक करने के लिए मिशन शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई लोग मौजूद रहे।कार्यक्रम के दौरान मिशन शक्ति के पहले व दूसरे चरण में उल्लेखनीय कार्य करने वाली 47 जिलों की 75 महिला अधिकारियों व कर्मचारियों को मिशन शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इस दौरान विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत सीएम 29.68 लाख महिलाओं के खाते में 451 करोड़ रुपये हस्तांतरित करेंगे.मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत 1.55 लाख बेटियों के खातों 30.12 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए जाएंगे। इसके अलावा उत्कृष्ट कार्य के लिए 75 महिलाओं को सम्मानित भी किया जाएगा. इसमें पुलिस, स्वास्थ्य, सफाई समेत विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी महिलाएं होंगी। सबसे अधिक 11 महिलाएं लखनऊ की होंगी। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सिडबी और एक्जिम बैंक के द्वारा संयुक्त रुप से आयोजित किये गये कार्यक्रम में उभरते सितारे फंड का शुभारंभ भी करेंगी। निर्मला सीतारमण दोपहर साढ़े 3 बजे अपना संबोधन देंगी और फिर प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगी.मिशन शक्ति के तीसरे चरण में बालिनी दुग्ध उत्पादक कंपनी की तर्ज पर नई कंपनियां स्थापित होंगी।  दिसंबर तक एक लाख नए स्वयं सहायता समूह बनाने का भी लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा मिशन शक्ति के तीसरे चरण में महिला बीट पुलिस अधिकारी की तैनाती भी होगी। 

निदेशक महिला कल्याण मनोज राय ने बताया कि मिशन शक्ति के तीसरे चरण में महिलाओं को रोजगार के मुख्यधारा से जोड़ने पर फोकस किया जाएगा। इसके अतिरिक्त महिला बीट पुलिस अधिकारी की तैनाती के साथ ही 84.79 करोड़ रुपये की लागत से 1286 थानों में पिंक टॉयलेट का निर्माण किया जाएगा। महिला बटालियनों के लिए 2,982 पदों पर विशेष भर्ती की जाएगी। सभी पुलिस लाइन में बालवाड़ी क्रेच की स्थापना भी की जाएगी।