वाराणसी: पापुलर हास्पिटल में विश्व कैंसर दिवस पर मरीजों को किया गया जागरूक

वाराणसी: पापुलर हास्पिटल में विश्व कैंसर दिवस पर मरीजों को किया गया जागरूक

वाराणसी(रणभेरी): विश्व कैंसर दिवस के उपलक्ष में पॉपुलर हॉस्पिटल में कैंसर मरीजों के साथ एक संगोष्ठी का आयोजन किया। जिसमें हर प्रकार के कैंसर के मरीज उपलब्ध थे, कुछ मरीज जो अपने जीने की आशा छोड़ चुके थे वह भी अब बिल्कुल ठीक हैं। इस संगोष्ठी में मरीजों ने अपने साथ कैंसर के दौरान हुए अनुभव को उपलब्ध सभी मरीजों के साथ साझा किया। इस दौरान कुछ मरीज अनुभवों को साझा करते हुए भावुक भी हो गए।

मरीजों का कहना था जब वह कैंसर से पीड़ित थे तब उन्हें ऐसा लगता था कि अब शायद जीवन खत्म होने वाला है। कीमोथैरेपी के दौरान लोगों को खाने-पीने में और रेडिएशन की वजह से बहुत लोगों के बाल बिल्कुल झड़ चुके थे, जो कि अब वापस उसी तरह आ चुके हैं। मरीजों में राधिका देवी, हीरालाल, राम अवध यादव, राजू भारती, जय देवी, सलीम, सबीना परवीन, कमलेश सिंह, आकांक्षा देवी, रमेश कुमार, मीरा देवी, पूनम पाण्डेय, राजदेव सिंह, कृष्ण मुरारी आदि ने अपने अनुभव को बाकी उपलब्ध मरीजों के साथ साझा किया।

विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर पॉपुलर हॉस्पिटल की प्रबंध निर्देशिका डॉक्टर किरन कौशिक ने कहा कि कैंसर जैसे अभिशाप के खिलाफ हम सबको एकजुट होकर लड़ना होगा। हमें अपने समाज में जागरूकता लाने की आवश्यकता है, जिसमें मीडिया की अहम भूमिका है। हमें स्वस्थ जीवन शैली अपनानी है एवं स्वयं और समाज को नशामुक्त रखना है ताकि कैंसर रूपी समस्या को नियंत्रित किया जा सके।

इस अवसर पर डॉक्टर एके कौशिक ने बताया कि विश्व में कैंसर से मरने वालों की संख्या हृदय रोग के बाद सर्वाधिक है। अगर कैंसर को शुरू में ही डायग्नोस कर लिया जाए तो इसका इलाज संभव है। पॉपुलर हॉस्पिटल कैंसर के मरीजों के बचाव एवं इलाज के लिए पूरी तरह से सक्षम एवं तत्पर है। इसी क्रम में पाॉपुलर हॉस्पिटल की कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉक्टर नेहा गुप्ता बताया कि कैंसर अब कोई लाइलाज बीमारी नहीं रही। बहुत से कैंसर के मरीजों को दवाईयों एवं रेडिएशन थैरेपी देकर स्वस्थ किया जा सकता है।