Breaking: छात्रा ने 'योगी' पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप, पुलिस ने दर्ज किया मुक़दमा

Breaking: छात्रा ने 'योगी' पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप, पुलिस ने दर्ज किया मुक़दमा

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के छात्र राघवेंद्र मिश्रा को दिल्ली पुलिस ने यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार किया है। राघवेंद्र मिश्रा पर जेएनयू कैंपस की एक छात्रा के साथ यौन उत्पीड़न करने का आरोप है। खबर की सूचना दिल्ली पुलिस के हवाले से न्यूज एजेंसी एएनआई ने दी है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक आरोपी राघवेंद्र मिश्रा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 354 और 323 के तहत केस दर्ज किया है।

राघवेंद्र मिश्रा जेएनयू चुनाव में 2019 में बतौर निर्दलीय उम्मीदवार खड़े हुए थे। लेकिन उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी गई थी। राघवेंद्र मिश्रा को जेएनयू का 'योगी' भी कहा जाता है। राघवेंद्र मिश्रा यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तरह भगवा धारी पोशाक में हमेशा देखे जाते हैं।

कुछ खास बातें: 

  • जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (NACC) ने जुलाई 2012 में किये गए सर्वे में भारत का सबसे अच्छा विश्वविद्यालय माना था।
  • NACC ने विश्वविद्यालय को 4 में से 3.9 ग्रेड दिया है, जो कि देश में किसी भी शैक्षिक संस्थान को प्रदत उच्चतम ग्रेड है।
  • जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय की स्थापना सन् 1969 में हुई थी। जेएनयू अधिनियम 1966 (1966 का 53) को भारतीय संसद द्वारा 22 दिसम्बर 1966 में पास किया गया था।
  • जेएनयू की प्रगतिशील परंपरा और शैक्षिक माहौल के लिए यहां के छात्र संघ का बड़ा महत्‍व माना जाता है।
  • यहां के कई छात्र संघ सदस्‍यों ने बाद के दिनों में भारतीय राजनीति और सामाजिक आंदोलनों में अहम भूमिका निभाई है, इनमें प्रकाश करात, सीताराम येचुरी, डी. पी. त्रिपाठी, आनंद कुमार, चंद्रशेखर प्रसाद आदि प्रमुख हैं।