जनवरी में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, लिस्ट देखकर निपटाएं जरूरी काम

जनवरी में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, लिस्ट देखकर निपटाएं जरूरी काम

नई दिल्ली: बैंकों के बंद होने पर इसका असर आम आदमी पर पड़ता है और उनका कामकाज प्रभावित होता है। इस स्थिति में बैंकों की छुट्टियों की जानकारी आपको पहले से हो, तो आप उसके मुताबिक अपने काम निपटा सकते हैं। कुछ दिनों बाद नए साल की शुरुआत होगी, ऐसे में जानते हैं कि जनवरी में किस-किस दिन बैंक बंद रहेंगे।

जनवरी में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे

जनवरी के महीने में 10 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इन 10 दिनों में अलग-अलग राज्यों में होने वाली​​​छुट्टियों तो हैं ही, साथ ही दूसरा और चौथा शनिवार भी शामिल है, जिसके कारण लोगों को परेशानी हो सकती है।

साल के पहले दिन पूर्वोत्तर के कई राज्यों में बंद रहेंगे बैंक
1 जनवरी को साल के पहले दिन कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे यानी इस दिन बैंकों में कोई काम नहीं होगा। आइजॉल, चेन्नई, गंगटोक और शिलॉन्ग में बैंक बंद रहेंगे। 2 जनवरी को आइजॉल और चंडीगढ़ में गुरु गोविंद सिंह जयंती के मौके पर बैंक बंद रहेंगे।

14 जनवरी को मकर संक्रांति
11 जनवरी को महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण बैंकों में कामकाज नहीं होगा। जबकि 14 जनवरी को मकर संक्रांति के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 15 जनवरी को कई त्योहारों के कारण अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। 

चौथे शनिवार को बैंकों में नहीं होता काम
16 जनवरी को तिरुवल्लुवर दिवस के अवसर पर चेन्नई में बैंक बंद रहेंगे। जबकि 17 जनवरी को उजवाहर थिरुनाल के मौके पर भी चेन्नई में बैंको में पैसे के लेनदेन से जुड़े काम नहीं होंगे। इसके अलावा 23 जनवरी की नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन के अवसर पर कोलकाता और अगरतला में बैंक बंद रहेंगे। 25 जनवरी को चौथा शनिवार होने के कारण बैंकों में कोई कामकाज नहीं होगा। इसके अतिरिक्त 30 जनवरी को सरस्वती पूजा (वसंत पंचमी) के अवसर पर कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।