काशी में सावन की तैयारियां जोरों पर

काशी में सावन की तैयारियां जोरों पर
काशी में सावन की तैयारियां जोरों पर

कमिश्नर बोले- पुलिसकर्मी सेवा भाव से करें ड्यूटी, सीसीटीवी की संख्या बढ़ाई जाएगी, ड्रोन से होगी निगरानी

वाराणसी (रणभेरी सं.)। महादेव के अतिप्रिय माह सावन की तैयारियों में जिला प्रशासन जुटा हुआ है। कमिश्नर मोहित अग्रवाल ने गुरुवार की रात कांवड़ मार्ग का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए। कमिश्नर ने कहा- कांवड़ मार्ग की ड्रोन से निगरानी की जाएगी। इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा सीसीटीवी लगाए जाएंगे। पुलिसकर्मी सावन में सेवा भाव के साथ ड्यूटी करें।

सावन माह में काशी में अत्यधिक भीड़ उमड़ती है। ऐसे में कई बार भीड़ अपना आपा खो देती है। पुलिसकर्मियों के साथ तू तू -मैं मैं शुरू हो जाती है। तब पुलिसकर्मी भी अपना आपा खो बैठते हैं और अभद्रता की शिकायत होती है। ऐसे में पुलिसकर्मियों को कमिश्नर मोहित अग्रवाल ने सेवा भाव से मेला क्षेत्र में ड्यूटी करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि सभी पुलिसकर्मी कांवड़ियों से सेवा भाव से बात करें और समस्या का हल निकालें।

कांवड़ मार्ग पर बनेगी 18 अस्थायी पुलिस चौकी: पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल ने गुरुवार की रात मोहनसराय, रोहनिया, चांदपुर, मंडुआडीह, महमूरगंज, रथयात्रा, लक्सा होते हुए गोदौलिया से दशाश्वमेध और फिर मंदिर तक कांवड़ मार्ग का निरीक्षण किया। उन्होंने इन मार्गों पर सुरक्षा की दृष्टि से 18 अस्थायी पुलिस चौकियां बनाने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने सभी चौकियों पर महिला कांस्टेबल को हर हाल में ड्यूटी पर रखने की बात कही है।

रहेगी चिकित्सा की व्यवस्था: पुलिस कमिश्नर ने बताया कि सभी 18 चौकियां जनोपयोगी बनाई जाएगी। ज्यादातर पर एम्बुलेंस की व्यवस्था होगी या इमरजेंसी पर एम्बुलेंस उपलब्ध करवाई जाएगी। मौके पर ही प्राथमिक उपचार की व्यवस्था की जाएगी। पीने के पानी की व्यवस्था अभी होगी ताकि की कांवड़ियों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

अतिक्रमण मुक्त हो कांवड़ मार्ग: पुलिस कमिश्नर ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया है कि जितने भी कांवड़ मार्ग हैं। संबंधित थाना प्रभारी उक्त मार्ग को अतिक्रमण मुक्त करे और सभी कांवड़ सेवा शिविर का पुलिस सत्यापन शनिवार तक कर लिया जाए। इसके अलावा गंगा के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए सभी स्नान घाटों पर बैरिकेडिंग की जाए और जल पुलिस के गोताखोर तैनात किए जाएं।