वाराणसी पहुंचे नेपाल के पीएम: बाबा काल भैरव मंदिर में किया दर्शन पूजन, विश्वनाथ धाम की अद्भुत छटा देख हुए अभिभूत

वाराणसी पहुंचे नेपाल के पीएम: बाबा काल भैरव मंदिर में किया दर्शन पूजन, विश्वनाथ धाम की अद्भुत छटा देख हुए अभिभूत

वाराणसी (रणभेरी): नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा अपने दल के साथ रविवार सुबह वाराणसी पहुंचे। नेपाल के पीएम का विमान नई दिल्ली से सुबह वाराणसी के लिए रवाना हुआ। सुबह दस बजे लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट वाराणसी पर वह एयर इंडिया के विमान से पहुंचे। एयरपोर्ट पर नेपाल के पीएम का मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने स्‍वागत किया। इस दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ उनकी पत्‍नी और नेपाल के अधिकारियों की भी मौजूदगी रही। एयरपोर्ट से शहर की ओर जाने के दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री का जगह-जगह स्वागत किया गया। बाबा दरबार परिक्षेत्र स्थित काल भैरव मंदिर में हाजिरी लगाने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री बाबा दरबार में गए और वैदिक परंपराओं के अनुसार बाबा का दर्शन पूजन और अनुष्‍ठान किया। 

इस दौरान उन्‍होंने नेपाल की सुख समृद्धि और शांति के लिए बाबा का आशीर्वाद मांगा। बाबा काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन करने के बाद नेपाल के पीएम और उनकी पत्‍नी श्रीकाशी विश्‍वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करने पहुंचे। बाबा दरबार के गर्भगृह में वैदिक रीति रिवाजों के साथ नेपाल के पीएम ने बाबा काशी विश्‍वनाथ का अभिषेक किया। इस दौरान वैदिक ब्राह्मणों के आचार्यत्‍व में पारंपरिक पूजन के साथ ही नव्‍य और भव्‍य कारिडोर परिसर का भी भ्रमण किया। साथ में मौजूद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने नेपाल के पीएम को काशी के नव्‍य और भव्‍य स्‍वरूप के बारे में भी अवगत कराया। बाबा दरबार परिक्षेत्र में सुबह 10.45 बजे नेपाल के प्रधानमंत्री की गाड़ी कालभैरव चौराहे से आगे चली गई तो मंत्री रविन्द्र जायसवाल भाग कर गाड़ी के पास गये उसके बाद नेपाल के प्रधानमंत्री की गाड़ी कालभैरव मंदिर पहुंची। यहां पर सीएम के साथ वह काल भैरव मंदिर पहुंचे और बाबा का दर्शन पूजन किया। यहां पर सपत्‍नीक उन्‍होंने दर्शन पूजन किया और आशीर्वाद लेकर श्री काशी विश्‍वनाथ मंदिर दर्शन के लिए रवाना हो गए। कालभैरव मंदिर, काशी विश्वनाथ और नेपाली मंदिर में दर्शन-पूजन के बाद दोपहर बाद शेर बहादुर देउबा वाराणसी से रवाना हो जाएंगे।

इसके बाद नदेसर स्थित होटल में दोपहर का भोजन करने के बाद नेपाल के पीएम और सीएम योगी आदित्यनाथ की आधे घंटे विभिन्न मुद्दों पर वार्ता होगी। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा एक अप्रैल से भारत के दौरे पर हैं। माना जा रहा है कि भारत नेपाल के बीच कुछ समय से चल रहे विवाद के बीच भारत नेपाल संबंध एक बार दोबारा पटरी पर आने की ओर है। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा का भारत में यह लंबे समय के बाद दौरा हो रहा है। 

साथ ही नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा का पारंपरिक तौर पर स्‍वागत के बाद गणमान्‍य लोगों से परिचय भी कराया गया। नेपाल के पीएम बाबतपुर एयरपोर्ट से सपरिवार बाबा कालभैरव, बाबा विश्‍वनाथ और पशुपतिनाथ नेपाली मंदिर दर्शन पूजन के लिए रवाना हो गए। रास्‍ते में स्‍कूली छात्रों और सामाजिक संस्‍थाओं की ओर से उनका स्‍वागत रास्‍ते भर किया गया। सर्किट हाउस के ठीक सामने लगे मंच पर अयोध्या से आए माता प्रसाद वर्मा और शीतला प्रसाद वर्मा के साथ बीस कलाकार पारंपरिक ड्रेस में अवधी लोक नृत्य फरूवाही की प्रस्तुति करते रहे। वहीं इसी मंच पर ललितपुर से आए कलाकार धर्मेंद्र कुमार ने बुंदेली सांस्कृतिक कार्यक्रम और पारंपरिक राई नृत्य करके नेपाली प्रधानमंत्री सहित यूपी के सीएम का स्वागत किया।इस दौरान सभी कलाकारों के हाथों में भारतीय और नेपाली झंडे फहरते रहे।एयरपोर्ट पर स्‍वागत के बाद काफ‍िला शहर की ओर रवाना हो गया। रास्‍ते में सड़क के दोनों ओर काफी दूर तक लोगों का हुजूम उमड़ा रहा और नेपाल के पीएम का झंडों और फूलों से स्‍वागत किया। इस दौरान नारे लगाकर पड़ोसी देश के प्रधानमंत्री का लोगों ने उत्‍साह भी बढ़ाया।

 

बाबतपुर से निकला नेपाली पीएम का काफ‍िला हरहुआ और तरना बीएचईएल से शहर की ओर बढ़ा तो नेपाल के झंडों से सड़क का हर छोर पड़ा नजर आया। रास्‍ते में सांस्‍कृतिक आयोजनों से भारत और नेपाल के बीच सांस्‍कृतिक संबंध भी स्‍पष्‍ट तौर पर परिलक्षित हो रहे थे। नेपाल के पीएम के रविवार को आगमन के एक दिन पूर्व ही मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने नेपाली मंदिर सहित बाबा दरबार जाकर नेपाल के पीएम के आगमन की तैयारी को परखा। वहीं वृद्ध माताओं से भी उन्‍होंने बातचीत कर कुशलक्षेम पूछा। इस दौरान वह प्रशासनिक तैयारियों से संंतुष्‍ट नजर आए।