सब लूट लेगा स्कैमर्स का मायाजाल

सब लूट लेगा स्कैमर्स का मायाजाल

 जिंदगी बर्बाद करने की धमकी देकर पैसे देने के लिए कर देते हैं मजबूर 

वाराणसी (रणभेरी सं.)। साइबर अपराधी रोजाना आॅनलाइन ठगी के लिए नए-नए तरीको यूज कर रहे हैं। अभी तक रिश्तेदार या परिचित बनकर कॉल करते थे और आनलाइन पैसे भेजने के चक्कर में आपसे पैसे लूट लेते थे, लेकिन अब एक कदम आगे बढ़गर साइबर अपराधियों ने कुछ पॉपुलर वेबसाइट से मिलती जुलती फेक वेबसाइट बना ली हैं। इन फर्जी वेबसाइट से अगर आप शॉपिंग करते हैं, तो आपके क्रेडिट और डेबिट कार्ड की डिटेल आरोपियों तक पहुंच जाती है। जिसको यूज करके आरोपी अपके बैंक अकाउंट को पूरा खाली कर लेते हैं। अगर आपको इन वेबसाइट के बारे में जानना है, तो यहां बताई गई सावधानियों को आपको यूज करना चाहिए।

एड्रेस बार चेक करें

 जिस वेबसाइट पर जा रहे हैं उसकी एड्रेस बार को आपको चेक करना होगा. इसमें अगर ँ३३स्र२ है तो यह एक सिक्योर वेबसाइट है। इसमें २ का मतलब सिक्योर होता है। अगर यहां २ न हो तो आपको उस वेबसाइट पर नहीं जाना चाहिए. साथ ही ४१’ में स्पेलिंग मिस्टेक को भी चेक करना होगा। इसके अलावा डोमेन एक्सटेंशन को भी चेक करें। इसमें .ूङ्मे  का होना जरूरी है।
।वेबसाइट पर ग्रामर चेक करें
अगर आपको किसी वेबसाइट पर या यूआरएल में कोई ग्रामर की गलती दिखती है या फिर वाक्य पूरा नहीं दिखता है तो आपको वेबसाइट की विश्वसनीयता पर सवाल उठाना चाहिए।

पॉप-अप और विज्ञापन

अगर आपको किसी वेबसाइट पर जाकर बहुत सारे विज्ञापन और पॉप-अप दिखाई देते हैं, तो इनमें से किसी पर भी क्लिक न करें। साथ ही ब्राउजर को भी बंद कर दें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप किसी साइबर घोटाले में फंस सकते हैं।

फेसबुक का ये लिंक भूलकर भी खोला तो हो जाएंगे कंगाल!

फेसबुक तकरीबन हर स्मार्टफोन यूजर चलाता है यह एक दमदार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो आपको फोटो वीडियो से लेकर टेक्स्ट और दूसरे पोस्ट शेयर करने की आजादी देता है। फेसबुक का इस्तेमाल आजकल लोग शॉर्ट्स बनाने के लिए भी कर रहे हैं और इससे इनकम भी कर रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि फेसबुक पर अब हड़कंप मचा हुआ है और वजह है 'लुक हू जस्ट डाइड'। अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर ये क्या बला है। बता दें कि यह एक महत्व का स्कैम है जो फेसबुक पर अपने पैर पसार रहा है। फिलहाल तो यह स्कैम सिर्फ आॅस्ट्रेलिया तक ही सीमित है लेकिन क्या पता कब यह भारत में भी शुरू हो जाए। स्कैम के झांसे में कोई भी और कभी भी आ सकता है इसलिए आपको पहले से ही जानकारी होनी चाहिए तभी आप खुद को बचा सकते हैं नहीं तो पलक झपकते ही आपके अकाउंट से आप की जमा पूंजी गायब हो जाएगी

अकाउंट हैक होने के बाद स्कैमर्स करते हैं बड़ा खेल

जैसे ही आप अपने फेसबुक की लॉगइन डीटेल्स एंड ट करते हैं वैसे ही स्कैमर्स तुरंत एक्टिव हो जाते हैं। स्कैमर्स सबसे पहले आपके फेसबुक अकाउंट पर कब्जा जमा लेते हैं और आपका पूरा एक्सेस खत्म हो जाता है। इसके बाद स्कैमर्स का अगला निशाना होता है आपका बैंक अकाउंट जिसके लिए वह आपकी पर्सनल डिटेल्स निकालते हैं और फिर जैसे ही उनके पास डिटेल सकती है वैसे ही आपका बैंक अकाउंट हैक करने का प्रोसेस शुरू कर दिया जाता है। अगर आप इस स्कैम से बचना चाहते हैं तो ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें और इन्हें देखते ही दूर हट जाएं।

  • एस्कॉर्ट सर्विस के नाम पर ठगों की लूट का मायाजाल
  • जिंदगी बर्बाद करने की धमकी देकर पैसे देने के लिए कर देते हैं मजबूर

अगर आपको भी दुनिया के पहले जरायम धंधे में स्वाद आता है तो यह खबर आपके लिए ही है। इस बार यदि आप आनलाइन देह तलाश रहे हों तो जरा संभल कर रहें। सबसे पहले तो यह कि यह धंधा चूंकि गैरकानूनी है तो आपको कानूनी मदद पाने के लिए बगलें झांकना पड़ सकता है, दूसरा यह कि कोई गारंटी नहीं है कि आपकी रंगीनी आपको कितनी महंगी पड़ सकती है। आॅनलाइन एस्कॉर्ट सर्विस देने वालों के बीच शातिर ठगों ने अपनी पैठ बना ली है। यह वास्तव में हैकर हैं जो आपका नंबर मिलते ही आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में घुस जाते हैं और चुटकियों में आपकी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। वह ग्राहक से सौदा कन्फर्मेशन के नाम पर बहुत कम पैसों की मांग करते हैं जो अमूमन लोग दे बैठते हैं और यहीं से आदमी की गर्दन उनके हाथ आ जाती है। जैसे ही व्यक्ति आॅनलाइन (यूपीआई के जरिए) पेमेंट करता है, यह हैकर आईपी एड्रेस के जरिए आपका फोन, यूपीआई आदि को हैक कर लेते हैं और, और पैसों की मांग करते हैं। यदि व्यक्ति देने में आनाकानी करता है तो यह सीधे उसे धमकाने पर उतर आते हैं। उसकी जिंदगी बर्बाद करने की धमकी देने लगते हैं। उसके परिवार के न्यूड फोटो सोशल मीडिया पर, एस्कॉर्ट साइट्स पर वायरल करने की धमकी देने लगते हैं। यहां यह नहीं कहा जा सकता है कि आप उनके दबाव में कहां तक जा सकते हैं।