काशी में सप्तमी पर दुर्गा पूजा का आगाज, देखे दुर्गा पंडालों की तस्वीरें

काशी में सप्तमी पर दुर्गा पूजा का आगाज, देखे दुर्गा पंडालों की तस्वीरें
  • तीन दिवसीय दुर्गापूजा मेले के चलते काशी में मिनी बंगाल का नजारा 
  • सनातन धर्म इंटर कॉलेज, हथुआ मार्केट, मच्छोदरा नाथ, बीएचयू पंडाल में उमड़े श्रद्धालु

(रणभेरी): शारदीय नवरात्र के सप्तमी के मौके पर रविवार को पूरी श्रद्धा के साथ मां दुर्गा की कालरात्री रूप की पूजा व आराधना की गयी। वही शिव की नगरी काशी में विभिन्न पूजा पंडालों में रौनक दिखने लगी। तीन दिवसीय दुर्गापूजा मेले के चलते वाराणसी में मिनी बंगाल का नजारा देखने को मिल रही है। पूजा पंडालों में ढाक के डंकों की धमक, गुग्गुल व लोहबान का सुगंध अलग ही माहौल बना रहा है। बंग समाज के पूजा पंडालों में धुनूचि नृत्य का अलग आकर्षण लोगों मे दिखा। सभी पूजा पंडालों और आसपास के इलाके में आकर्षक बिजली सजावट भक्ति संगीत माहौल में रस घोल रहे है।

पूरे शहर में जाम जैसा नजारा दिखने लगा। भीड़ के कारण शहर के अंदर वाहनों के श्रद्धालुओं को परेशानी हुई।हालांकि चौक चौराहे पर पुलिस प्रशासन की भी प्रतिनियुक्ति की थी। पूरा शहर मां की वंदना व स्तुति से गुंजायमान हो रहा है। हर कोई मां की भक्ति में डूबा हुआ है। जबकि मंदिर व पूजा पंडाल को रंग-बिरंगी रोशनियों से नहला दिया गया है।शहर में बनाये गये एक से बढ़कर एक आकर्षक पूजा पंडालों व मां दुर्गा की प्रतिमाओं के दर्शन के लिए बच्चों से लेकर हर उम्र वर्ग की महिला व पुरुषों का जनसैलाब सा सड़क पर उमड़ पड़ा। 

इसके पहले शहर के कई पूजा पंडालों में सुबह सप्तमी तिथि पर नवपत्रिका पूजन के बाद देवी की मूर्तियों में प्राण प्रतिष्ठा की गई। शंख ध्वनि, ढाक की थाप और घंटा-घड़ियाल से देवी के आराधना के स्वर गूंजते रहे। प्रीमियर ब्वॉयज क्लब की ओर से हथुआ मार्केट में नेपाल के पशुपति नाथ की तर्ज पर, मच्छोदरी पंडाल में गुजरात के कष्टभंजन हनुमान मंदिर में मां दुर्गा से क्षमा मांग रहे असुर, गिलट बाजार में बने पंडाल को त्रिशूल का आकार दिया गया है। शारदीय नवरात्र की सप्तमी पर ही भोजूबीर पंचक्रोशी मार्ग स्थित मां दक्षिणेश्वरी काली का महानिशा पूजन किया गया।

उधर, बीएचयू के दुर्गा पंडाल में सप्तमी पर जनसैलाब उमड़ पड़ा। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत यहां तिरंगा थीम से पंडाल को सजाया गया है। सांस्कृतिक कार्यक्रम में बीएचयू शहर भर के स्कूलों को कार्यक्रम करने का मौका दे रहा है। जगतगंज के पूजा पंडाल को लेकर भी लोगों में उत्साह दिखा। विजेता स्पोर्टिंग क्लब की ओर से इस बार बच्चों के मनोरंजन को ध्यान में रखकर सजावट की गई है। रात 7 बजते-बजते शहर के सभी पूजा पंडाल भक्तों से पट गया। रात होते-हाेते जन सैलाब दर्शन पूजन के लिए पंडालों में पहुंचने लगा। छित्तूपुर, मंडुवाडीह, लहरतारा, आदमपुर, सदर बाजार, गोलगड्डा, जैतपुरा, लहरतारा, औरंगाबाद, भारत सेवा आश्रम संघ सिगरा, रामकृष्ण मिशन लक्सा, अकाल बोधन लक्सा रोड, वाराणसी दुर्गोत्सव सम्मिलनी पांडेय हवेली, जिम स्पोर्टिंग क्लब भेलूपुर, काशी दुर्गोत्सव सम्मिलनी शिवाला के पूजा पंडालों में रौनक बिखरी रही। पंडालों के बाहर सजे खानपान के स्टालों पर काफी भीड़ जुटी थी। यहां पर मोमोज और बर्गर से लेकर बाटी-चोखा, दही-रसगुल्ला, रबड़ी, लस्सी, चाट पकौड़ी आदि व्यंजनों के आनंद उठा रहे थे।