सोनारपुरा में गैस सिलिंडर फटने से साड़ी कारखाने में लगी आग, फायर ब्रिगेड के दो जवानों समेत 5 झुलसे

सोनारपुरा में गैस सिलिंडर फटने से साड़ी कारखाने में लगी आग, फायर ब्रिगेड के दो जवानों समेत 5 झुलसे

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी के भेलूपुर क्षेत्र गौरीगंज-सोनारपुरा इलाके में मंगलवार की सुबह सुबह साड़ी के कारखाने में गैस सिलिंडर फटने से भीषण आग लग गई। जिसके बाद आनन फानन फायर ब्रिगेड की टीम ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाने की कोशिश की। लेकिन इस घटना में फायर ब्रिगेड के दो जवानों समेत पांच लोग झुलस गए। दमकलकर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आग से लाखों के नुकसान का अनुमान है। घटनास्थल पर स्थानीय लोगों की भीड़ जुटी है।  बाड़ा गंभीर सिंह मुहल्ले में साफी सिल्क हेरिटेज के नाम से मोहम्मद इम्तियाज की साड़ी पॉलिश का कारखाना है। दूसरे और तीसरे तल पर परिवार रहता है जबकि निचले तल पर गद्दी है। मंगलवार सुबह साड़ी के पॉलिश कारखाने में अज्ञात कारणों से आग लग गई।

आग की जद में आकर गैस सिलिंडर धमाके के साथ फट गया।जिसके बाद आग विकराल हो गया। धुआं और आग की लपटों को देख लोग भयभीत हो गए। गली सकरी होने के कारण फायर ब्रिग्रेड के जवानों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। सिलिंडर ब्लास्ट की आवाज सोनारपुरा चौराहे और भेलूपुर एलआईसी कार्यालय तक सुनाई दी।सूचना पर आननफानन भेलूपुर पुलिस सहित एसीपी भेलूपुर प्रवीण सिंह मौके पर पहुंचे। फायरब्रिगेड को सूचना दी। आग की जद में आने से कामरान और गोलू एवं दो फायर कर्मी विकास कुमार और अजित कुशवाहा और एक पीआरडी का जवान झुलस गए। सभी को ट्रॉमा सेंटर रेफर किया गया है। 

गली की चौड़ाई कम होने के कारण फायर बिग्रेड के जवानों को तीन सौ मीटर दूर गाड़ी को खड़ी कर पाइप बिछाकर आग बुझाने का उपक्रम करना पड़ा। आग पर पानी की बूंदें पड़ते ही आग और धधककर उठने लगी। छह गाड़ियों की मदद से फायर कर्मियों ने एक घण्टे तक कड़ी जद्दोजहद कर आग बुझाने पर काबू पाया। मौके पर पहुंचे मुख्य अग्निशमन अधिकारी अनिमेष चौहान ने बताया कि यदि इन लोगों के घर में फायर फाइटिंग सिस्टम होता तो शायद आग इतना बढ़ती ही नहीं। किसी के पास फायर की एनओसी भी नहीं है। इसकी जांच कराई जाएगी। घर में शॉर्ट सर्किट होने के बाद उसी कमरे में काम करने वाला मजदूर गोलू पेट्रोमैक्स सिलेंडर पर खाना बना रहा था।