वाराणसी में साड़ी फिनिशिंग के कारखाने में लगी भीषण आग, पिता-पुत्र समेत 4 की दर्दनाक मौत

वाराणसी में साड़ी फिनिशिंग के कारखाने में लगी भीषण आग, पिता-पुत्र समेत 4 की दर्दनाक मौत

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी के भेलूपुर थाना क्षेत्र में दर्दनाक घटना हुई है। अशफाक नगर कॉलोनी में स्थित साड़ी फिनिशिंग कारखाने में शॉर्ट सर्किट से लगी आग की जद में आकर पिता-पुत्र समेत चार लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। चारों आग की लपटों में बुरी तरह से घायल हो गए है। स्थानीय लोगों ने तत्परता दिखाते हुए फायर ब्रिगेड के पहुंचने से पहले आग पर काबू पा लिया गया। इलाके में संकरी गली होने के कारण बड़ी मुश्किल से आग बुझाई गई और कमरे में रखा गैस सिलेंडर को बाहर निकाला। जिससे कोई बड़ा हादसा न हो सके। आसपास के लोग कमरे में मौजूद लोगों को निकाल नहीं सके और चारों की झुलस कर मौत हो गई। इस घटना पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे पर शोक जताया है।

इस हादसे की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि मदनपुरा निवासी एक व्यक्ति अशफाक नगर स्थित एक मकान के कमरे में साड़ी फिनिशिंग का कार्य करता था। गुरुवार दोपहर पौने 12 बजे के करीब संभवतः खाना बनाते वक्त आग लग गई।12 फुट × 10 फुट के कमरे में साड़ी, फोम, फिनिशिंग सामग्री रखी थी जो सिंथेटिक की थी और जिससे आग कमरे में तेजी से फैल गई। आग रोकने के प्रयास में चार व्यक्ति कमरे से निकल नहीं पाए। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और चारों उसी कमरे में फंसे रह गए जिससे उनकी मौत हो गई।

स्थानीय लोगों ने  संकरी गली में स्थित कमरे में पानी डाल कर आग बुझाई और गैस सिलिंडर को बाहर सुरक्षित निकाल लिया। आग किसी और घर में नहीं पहुंची। संकरी गली में आमने-सामने कई घर हैं। कमरे में मौजूद चारों व्यक्तियों की मौत आग बुझने से पहले ही हो गई थी। इस दर्दनाक हादसे में मदनपुर का 45 साल का शख्स, उसका 22 साल का बेटा समेत बिहार के अररिया के रहने वाले 18 और 17 साल के दो मजदूरों की मौत हुई है। पुलिस ने चारों शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया और मामले की जांच शुरू कर दी. इस घटना के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने आपदा राहत के अंतर्गत 4-4 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है, जो मृतकों के परिजनों को दी जाएगी। इस घटना के बाद इलाके में मातम पसरा हुआ है और परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।