काशी में शिक्षा पर मंथन देश को दिखाएगा नई राह, बोले पीएम मोदी

काशी में शिक्षा पर मंथन देश को दिखाएगा नई राह, बोले पीएम मोदी
  • शिक्षा समागम में बोले पीएम: हम केवल डिग्री धारक युवा तैयार न करें
  • शिक्षा और शोध का मंथन जरूरी,  नई पीढ़ी पर बड़ी जिम्मेदारी

वाराणसी(रणभेरी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचे जहां पीएम मोदी का सीएम योगी और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने स्वागत किया। यहां से पीएम मोदी अर्दली बाजार स्थित एलटी कालेज परिसर पहुंचे और अक्षय पात्र किचन का उद्घाटन किया। छात्रों से बातचीत की। किचन का निरीक्षण कर खाना बनाने की पूरी प्रक्रिया समझी।

उसके बाद पीएम मोदी रुद्राक्ष कंवेंशन सेंटर पहुंचे जहां पीएम मोदी शिक्षा समागम को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि हम केवल डिग्री धारक युवा तैयार न करें, बल्कि देश को आगे बढ़ने के लिए जितने भी मानव संसाधनों की जरूरत हो, हमारी शिक्षा व्यवस्था वो देश को दे। इस संकल्प का नेतृत्व हमारे शिक्षकों और शिक्षण संस्थानों को करना है। पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मूल आधार, शिक्षा को संकुचित सोच के दायरों से बाहर निकालना और उसे 21वीं सदी के आधुनिक विचारों से जोड़ना है। पीएम मोदी ने कहा कि ये समागम आज ऐसे समय हो रहा है, जब देश अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। अमृत काल में देश के अमृत संकल्पों को पूरा करने की बड़ी जिम्मेदारी हमारी शिक्षा व्यवस्था और युवा पीढ़ी पर है। आगे कहा कि काशी को भी मोक्ष की नगरी इसलिए कहते हैं, क्योंकि हमारे यहां मुक्ति का एकमात्र मार्ग ज्ञान को ही माना गया है। इसलिए शिक्षा और शोध का, विद्या और बोध का मंथन, जब सर्व विद्या के प्रमुख केंद्र काशी में होगा, तो इससे निकलने वाला अमृत अवश्य देश को नई दिशा देगा। अखिल भारतीय शिक्षा समागम में पीएम मोदी शिक्षाविदों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मैं यहां का सांसद हूं तो आप हमारे मेहमान है। अगर कोई गलती रह गई हो तो मैं पहले से ही माफी मांग लेता हूं। होस्ट होने के नाते मैं कहना चाहता हूं कि आपको कोई दिक्कत नहीं हो। ज्ञान की नगर काशी में शिक्षा पर मंथन देश को नई राह दिखाएगा।

अखिल भारतीय शिक्षा समागम के बाद पीएम मोदी सिगरा स्टेडियम पहुंचें। जहां 1775 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात काशीवासियों को दिया। इस दौरान उन्होंने जनसभा को भी संबोधित किया। पीएम मोदी को सुनने के लिए स्टेडियम में भाड़ी भीड़ उमड़ी। इस दौरान प्रदेश सरकार के कई मंत्री और कई राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भी पहुंचे।