धार्मिक स्थलों का 30 करोड़ से होगा सुंदरीकरण

 धार्मिक स्थलों का 30 करोड़ से होगा सुंदरीकरण

गोरखपुर। जिले में धार्मिक पर्यटन के विकास के लिए शासन ने 29.67 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। इससे पर्यटन विभाग गुरुद्वारा पैडलेगंज, हलुवा बाबा मंदिर घासीकटरा और पितेश्वरनाथ मंदिर भरोहिया सहित 13 धार्मिक स्थलों का सौंदर्यीकरण करने के साथ ही पर्यटन सुविधाओं के विकास का काम कराएगा। मालूम हो कि धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग ने 13 धार्मिक स्थलों को चिन्हित किया था। इसके बाद विभाग ने इन जगहों पर पर्यटन सुविधाओं और सौंदर्यीकरण के लिए 29.67 करोड़ की डीपीआर तैयार कर शासन के पास स्वीकृति के लिए भेजी थी। शुक्रवार को शासन से इसकी स्वीकृति मिलने के साथ ही बजट भी जारी हो गया।
इन योजनाओं की मिली स्वीकृति
गोरखनाथ मंदिर में 268 लाख से बाह्य विद्युतीकरण कार्य। घासीकटरा स्थित हलुवा बाबा मंदिर में 67.72 लाख से सौंदर्यीकरण, बेंच, टॉयलेट ब्लॉक, सोलर लाइट, हॉल, पेयजल व्यवस्था व भित्त चित्र का कार्य। पैडलेगंज स्थित गुरुद्वारा में 238.41 लाख रुपये से पर्यटन सुविधाओं से संबंधित कार्य। पीपीगंज के भरोहिया स्थित पितेश्वरनाथ मंदिर का 988.21 लाख रुपये की लागत से सौंदर्यीकरण, धर्मशाला, बेंच, टॉयलेट ब्लॉक, सोलर लाइट, हॉल, पेयजल व्यवस्था आदि कार्य।
कैंपियगंज स्थित रामजानकी मंदिर में 90.51 लाख रुपये से बेंच, टॉयलेट ब्लॉक, सोलर लाइट, हॉल, पेयजल व्यवस्था का कार्य। भटहट के ग्राम सिरसिया में स्थित प्राचीन काली स्थल व होली कुंड का 109.86 लाख से बेंच, टॉयलेट ब्लॉक, सोलर लाइट, हॉल, पेयजल व्यवस्था। जिले के ग्राम सभा पिपरानेम मसीदिया स्थित ठाकुरजी मंदिर में 112.73 लाख से बेंच, टॉयलेट ब्लॉक, सोलर लाइट, हॉल, पेयजल व्यवस्था व इंटरलॉकिंग। चरगांवा के ग्राम महराजगंज टोला जमुनारा स्थित शिव मंदिर में 147.20 लाख रुपये से सौंदर्यीकरण, बेंच, टॉयलेट ब्लॉक, सोलर लाइट, हॉल, पेयजल व्यवस्था व भित्त चित्र का कार्य। भटहट के ग्राम पंचायत रामपुर खुर्द में श्री रामजानकी मंदिर में 166.91 लाख रुपये से सौंदर्यीकरण, बेंच, टॉयलेट ब्लॉक, सोलर लाइट, हॉल, पेयजल व्यवस्था व भित्त चित्र का कार्य।
खजनी के हरनही मार्ग पर स्थित जैश्वरनाथ मंदिर में 98.41 लाख रुपये से बेंच, टॉयलेट ब्लॉक, सोलर लाइट, हॉल, पेयजल व्यवस्था व भित्त चित्र का कार्य। चिल्लूपार में शहीद स्मारक राजा हरी प्रसाद मल्ल में 449.68 लाख रुपये की लागत से सौंदर्यीकरण, बेंच, टॉयलेट ब्लॉक, सोलर लाइट, हॉल, पेयजल व्यवस्था, इंटरलॉकिंग व भित्त चित्र का कार्य। बांसगांव क्षेत्र के मझगांव स्थित मां करवल देवी मंदिर में 80.35 लाख रुपये से बेंच, टॉयलेट ब्लॉक,

सोलर लाइट, हॉल, पेयजल व्यवस्था कार्य
पिपराइच स्थित मोटेश्वरनाथ मंदिर में 149.08 लाख रुपये से सौंदर्यीकरण, बेंच, टॉयलेट ब्लॉक, सोलर लाइट, हॉल, पेयजल व्यवस्था आदि कार्य। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 13 धार्मिक स्थलों पर पर्यटन सुविधाओं और सौंदर्यीकरण से संबंधित कार्यों का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था,जिसकी स्वीकृति मिलने के साथ ही शिलान्यास भी करा दिया है। जल्द ही यहां काम शुरू करा दिया जाएगा।