मौसम का हाल: वाराणसी में 39 डिग्री के पार पहुंचा पारा, आने वाले दिनों में और बढ़ेगी गर्मी

मौसम का हाल: वाराणसी में 39 डिग्री के पार पहुंचा पारा, आने वाले दिनों में और बढ़ेगी गर्मी

वाराणसी (रणभेरी): मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। मार्च में अप्रैल-मई जैसी गर्मी का एहसास होने लगा है। वाराणसी सुबह करीब 7 बजे से ही तेज धूप होने लग रही है।मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, इस सप्ताह मौसम ऐसे ही रहने की संभावना है। अभी राहत के आसार नहीं है।

इस बीच बुधवार को तापमान बढ़कर 39.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। मार्च महीने के शुरुआत से ही तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। पहले सप्ताह में जहां तापमान 20 से 25 डिग्री सेल्सियस था, वहीं अब अधिकतम और न्यूनतम तापमान का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। मौसम का रुख साफ हो चला है मगर इसके बाद भी तापमान राहत देने के मूड में नहीं है। वाराणसी में आज सुबह से हल्के बादल और हवा चल रही है। इस वजह से गर्मी से थोड़ी राहत मिल गई। आज सुबह का औसत तापमान 22 °C दर्ज किया गया। इस दौरान कल बीती रात 15 किलोमीटर की स्पीड से हवा चल रही थी। वहीं, अभी भी 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा का बहाव है।

दोपहर तक कड़ी धूप ने हालत काफी खराब कर दिया है। शरीर पसीना और चुन-चुनाहट से बेहाल है। लोगों का कहना है कि मार्च महीने में गर्मी इस कदर बेअंदाज होगी किसी को आभास नहीं था। मार्च की गर्मी जब असहनीय हाेती जा रही है तो मई-जून का क्या होगा। हालांकि, मौसम वैज्ञानिक मानते हैं कि मार्च महीने में गर्मी इसलिए अधिक परेशान करती है क्योंकि मौसम ठंड से सीधे गर्म में प्रवेश करता है।ऐसे में लोगों को बदलाव को समझने में थोड़ा वक्त तो लगता है। निसंदेह, मई-जून की गर्मी इससे काफी अधिक होगी

वाराणसी में इस समय एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 104 अंक पर है। आज शहर का सबसे प्रदूषित इलाका आज अर्दली बाजार रहा। यहां का AQI 114 अंक तक दर्ज किया गया। इसके बाद भेलूपुर में 112 अंक, मलदहिया में 105 अंक और BHU में 87 अंक तक AQI का लेवल गया।