नीबिया, रखौना व गंजारी में टाउनशिप लाने की तैयारी

नीबिया, रखौना व गंजारी में टाउनशिप लाने की तैयारी

वाराणसी रणभेरी । पिंडरा, हरहुआ व सारनाथ के बाद अब तीन और स्थानों पर टाउनशिप लाने की तैयारी शुरू हो गई है। वाराणसी-प्रयागराज राजमार्ग किनारे नीबिया, रिंग रोड किनारे रखौना और गंजारी में सर्वे व किसानों से वार्ता शुरू हो गई है। नीबिया व आसपास के 10 गांवों में 1208 एकड़ में नई टाउनशिप बसाई जाएगी। इसके मद्देनजर सम्बंधित गांवों में जमीन रजिस्ट्री पर जिला प्रशासन ने रोक लगा दी है। यहां एडीएम-प्रशासन की अनुमति के बिना जमीन की खरीद-फरोख्त नहीं की जाएगी। आवास विकास परिषद के अधीक्षण अभियंता कैलाश चंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि राजमार्ग से शहर की ओर पूर्व में परिषद की ओर से 31 गांवों में टाउनशिप का प्रस्ताव बनाया गया था। लेकिन किन्हीं कारणों में परियोजना धरातल पर नहीं उतर सकी। कुछ माह पूर्व परिषद ने परियोजना लागू करने के लिए सर्वे कराया तो करीब 21 गांवों में बसावट व निजी कॉलोनियां विकसित मिलीं। लिहाजा, इस सम्बंध में शासन को अवगत कराते हुए शेष बचे 10 गांवों में टाउनशिप के लिए प्रस्ताव बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नौ गांवों में जमीनों का सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है। वर्तमान में नीबिया गांव का सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे पूर्ण होने के बाद 1208 एकड़ का प्रस्ताव बनाकर शासन में भेजा जाएगा। तत्पश्चात धारा-28 के तहत नोटिफिकेशन की कार्रवाई होगी।

वैदिक सिटी के लिए नोटिफिकेशन जारी

आवास विकास परिषद ने सारनाथ में 109 हेक्टेयर में प्रस्तावित वैदिक सिटी परियोजना के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। धारा-28 के तहत नोटिफिकेशन जारी कर आपत्ति मांगी गई है। तत्पश्चात धारा-29 के तहत आपत्तियों के समाधान के लिए नियोजन समिति गठित की जाएगी। जो पूरे अधिग्रहण के लिए गाटावार रिपोर्ट तैयार करेगी। धारा-32 के तहत नियोजन समिति की रिपोर्ट के आधार पर अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू होगी।

रखौना में काफी संख्या में किसान जमीन देने को इच्छुक

परिषद के अधिकारियों के मुताबिक हरहुआ-राजातालाब रिंगरोड किनारे रखौना और गंजारी में टाउनशिप के लिए किसानों से वार्ता शुरू हो गई है। गंजारी में क्रिकेट स्टेडियम की वजह से आसपास की जमीनों का बाजार रेट बढ़ गया है। वहीं रखौना में काफी संख्या में किसान जमीन देने को इच्छुक हैं। लिहाजा, उनके जरिये बाकी किसानों से वार्ता की जा रही है। अधिकारियों के मुताबिक दोनों स्थलों पर 500 से 1000 एकड़ के बीच टाउनशिप लाने का विचार है।