बाट किसकी जोहनी, नागरिकों ने खुद की सफाई की बोहनी

बाट किसकी जोहनी, नागरिकों ने खुद की सफाई की बोहनी

चंदा इकट्ठा करके राजातालाब के लोग करवा रहे हैं नाले की सफाई

वाराणसी (रणभेरी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सफाई अभियान को सरकारी विभाग ही पलीता लगा रहे हैं। जनप्रतिनिधियों से लेकर विभाग के कागजी आश्वासनों से थक चुके लोगों ने पीएम के संसदीय क्षेत्र के राजातालाब पंचक्रोशी मार्ग के नाले की सफाई नहीं होने से गंदगी, अवजल सड़क पर बहने और  बाजार वासियो के घरों में घुसता देख के स्थानीय निवासी सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने ग्रामीणों के सहयोग से अपने बूते नाले की सफाई करने का संकल्प लिया। अभिशाप बन चुके लगभग 500 मीटर लंबे 'नाले' के आधे हिस्से को उन्होंनें ने चंदा लगाकर साफ करने की ठानी। इस कार्य में बृज मोहन केशरी, कमलेश केशरी, अनिल केशरी, पप्पू जायसवाल, नंदलाल, संजीव गुप्ता, विजय जायसवाल आदि स्थानीय व्यापारी सहयोग कर रहे हैं।

बताते चले की काफी समय से ग्रामीण उक्त नाले की सफाई की मांग करते चले आ रहे है जिÞम्मेदार विभाग द्वारा हर साल कागजो पर ही इस नाले की सफाई कर लाखो रूपयों का वारा न्यारा किया जाता रहा। जिसके चलते ग्रामीणों को सड़क पर बहते और घरों घुसते अवजल से दो चार होना पड़ रहा है। फिलहाल समस्या से निपटने के लिए सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता के नेतृत्व में दर्जनो ग्रामीणों द्वारा चंदा लगा पंप मशीन एवं मानव श्रम से नाले की सफाई की जा रहीं हैं।स्थानीय लोगों का आरोप है कि जनप्रतिनीधियों, अधिकारियों से कई बार शिकायत के बावजूद नाले की सफाई नहीं कराई गई।

  • जल्द दूर होंगी दिक्कतें

वहीं आराजीलाईन ब्लाक प्रमुख नगीना सिंह पटेल ने बताया कि अवजल निकासी की दिक्कतें की पहचान की जा चुकी हैं। जल्द ही यहां साफ-सफाई की व्यवस्था बहाल हो जाएगी। इसके लिए यहाँ नया नाला बनवाने का प्रस्ताव भी बन कर स्वीकृत हो गया है। क्षेत्रीय लोगों से भी इस संबंध में वार्ता की जा चुकी है।