उत्तर प्रदेश : लखनऊ में आज शपथ लेंगे सीएम योगी समेत सभी विधायक, मंत्रियों के विभागों के बंटवारे पर भी नजर

उत्तर प्रदेश : लखनऊ में आज शपथ लेंगे सीएम योगी समेत सभी विधायक, मंत्रियों के विभागों के बंटवारे पर भी नजर

(रणभेरी): यूपी विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद योगी आदित्यनाथ सीएम पद की शपथ ले चुके हैं। योगी के शपथ ग्रहण के बाद  28 और 29 मार्च दो दिनों में होने वाले समारोह में विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। इसके अलावा हाल ही में जिन विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई हैं। अब उनके समर्थकों की नजर विभागों के बंटवारों पर लगी है। इसको लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं।

नवनिर्वाचित प्रोटेम स्पीकर रमापति शास्त्री विधान सभा के सभा मंडप में सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे। सबसे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ को शपथ दिलाई जाएगी। शपथ ग्रहण कार्यक्रम जारी कर सभी विधायकों को इसकी सूचना दे दी गई है। 403 विधायकों की शपथ ग्रहण को लेकर प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए वरिष्ठ विधायक सुरेश कुमार खन्ना, जय प्रताप सिंह, रामपाल वर्मा और माता प्रसाद पांडेय नियुक्त किये गए हैं। शपथ ग्रहण कार्यक्रम सुबह 11 बजे से जारी है। 

चुनाव में इस बार भी वाराणसी की सभी आठ सीटों पर भाजपा के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज कर विरोधियों को करारा जवाब दिया। अब प्रदेश में सरकार के गठन के बाद काशी से तीन लोगों को मंत्री पद भी मिला है। इसमें अनिल राजभर को एक बार फिर से कैबिनेट मंत्री और रविंद्र जायसवाल को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार बनाया गया है।इसके अलावा दयाशंकर मिश्र दयालु को भी राज्यमंत्री बनाया गया है।सोमवार से लखनऊ में नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह भी शुरू होना है। इसमें कुछ विधायक तो लखनऊ में ही रुके हैं। जबकि पिंडरा के विधायक डॉ. अवधेश सिंह, रोहनिया के विधायक डॉ. सुनील पटेल और राज्यमंत्री रविंद्र जायसवाल सोमवार को लखनऊ के लिए रवाना होंगे। माना जा रहा है कि विधायकों के शपथ ग्रहण समारोह के बाद से ही मंत्रियों के विभागों का बंटवारा भी हो जाएगा।

विधायकों के शपथ ग्रहण के बाद प्रदेश की 18वीं विधानसभा के अध्यक्ष का चुनाव 29 मार्च को होगा। इसको लेकर सोमवार दोपहर दो बजे से पहले तक नामांकन पत्र भरे जाएंगे। 29 मार्च को दोपहर तीन बजे विधान सभा मंडप में चुनाव होगा।