बीएचयू में 10 दिसंबर से ऑनलाइन होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं

बीएचयू में 10 दिसंबर से ऑनलाइन  होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं

वाराणसी (रणभेरी): काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू)  में परीक्षा की तैयारी में लगे विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर है। उनकी सेमेस्टर की परीक्षा दस दिसंबर से शुरू होगी। पिछली बार की तरह इस बार भी विश्वविद्यालय की ओर से ओपन बुक परीक्षा प्रणाली के तहत परीक्षा कराई जाएगी। इसमें छात्र-छात्रा घर बैठकर सवालों का जवाब दे सकते हैं। 

परीक्षा खत्म होने के बाद विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित पोर्टल पर ही कॉपी को अपलोड करना होगा। कोरोना संक्रमण की वजह से ही  पिछली बार ओपन बुक सिस्टम से विश्वविद्यालय की परीक्षा कराई गई थी। इस बार भी स्नातक, स्नातकोत्तर में तीसरे, पांचवें, सातवें और नौवें सेमेस्टर की परीक्षाएं 10 दिसंबर से 28 दिसंबर तक चलेंगी। विश्वविद्यालय परीक्षा नियंता कार्यालय की ओर इसका आदेश भी जारी कर दिया गया है। 

इसके बारे में बीएचयू की वेबसाइट से पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। परीक्षा वाले दिन परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले ही छात्रों को पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। इसके बाद पेपर डाउनलोड किया जा सकेगा। पोर्टल पर ही पूरी जानकारी दी रहेगी। साढ़े चार घंटे के पेपर में ही प्रश्न पत्र के डाउनलोड करने का भी समय दर्ज है।