राखियों का सजा बाजार, जुटने लगे खरीदार

राखियों का सजा बाजार, जुटने लगे खरीदार
  • रक्षाबंधन के त्योहार को लेकर बाजार गुलजार, फुटपाथों पर सजने लगीं रंग-बिरंगे राखी की दुकानें 

वाराणसी(रणभेरी): भाई-बहनों के अटूट संबंधों का प्रतीक रक्षाबंधन पर्व के लिए राखी की दुकानें सजने लगीं हैं। रंग-बिरंगी आकर्षक राखियों से बाजार गुलजार बना हुआ है। बाजारों की रौनक है। बाजार में तीन रुपये से लेकर 500 रुपये तक की राखी उपलब्ध है। इसके साथ ही मांग पर विशेष राखियां भी उपलब्ध कराई जा रही हैं। पर्व के लिए कपड़े, ड्राईफ्रूट्स से लेकर गिफ्ट आइटम बेचने वालों की दुकानों पर भी रौनक दिखाई दे रही है। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष राखी के दामों में करीब 15 से 25 फीसद का इजाफा हुआ है।

यूपी में 'बुलडोजर बाबा' का क्रेज बरकरार है। खासतौर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में तो रह-रह कर बुलडोजर बाबा के प्रति लोगों की दीवानगी जाहिर होती रहती है। विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद वाराणसी में बुलडोजर बाबा की पिचकारी और टैटू को लेकर जबरदस्त उत्साह दिखा। अब भाई-बहन के प्रेम के प्रतीक रक्षाबंधन पर 'बुलडोजर बाबा राखी' की डिमांड है। पीएम और सीएम की फोटो वाली मोदी और योगी राखी भी बिक रही है।

 

बहन-भाई के प्रेम के धागे से सौहार्द की अनुभूति कराने वाला उत्सव राखी 11 अगस्त को मनाया जा रहा है। राखी उत्सव के लिए विभिन्न कलर तथा मूर्तियों से सजी राखियां बाजार में उपलब्ध होनी शुरू हो गई हैं। बनारस के विभिन्न बाजारों में राखियों के बाजार सजने लगे हैं। राखी का कारोबार करने वाले लोग बताते हैं कि इस बार चाइनीज राखी का आगमन क्षेत्र में कम होगा। भारतीय बाजार में बनी राखियां ही इस बार ज्यादा ही भाइयों के कलाई पर बंधी नजर आएंगी।

  • कार्टून करैक्टर वाली राखियों का बोल-बाला 

शहर के बाजार में चारों तरफ राखी की दुकानें सजी धजी नजर आ रही हैं। बाजार में बच्चों के लिए कार्टून कैरेक्टर वाली राखियां खासा धूम मचा रही हैं। जिनमें पबजी, सिपिनर, एवेंजर्स, मोगली, बाहुबली, छोटा भीम, मोटू पतलू, डोरेमॉन, मिकी माउस, सिनचैन, एंगरी बर्ड, बैटमैन, स्पाइडरमैन, कार कार्टून आदि जैसे कई अन्य कार्टून कैरेक्टर वाली राखियां भी शामिल हैं। पबजी, स्पाइडरमैन, मोटू-पतलू, बैटमैन और वीरा, भाई, ब्रदर नाम लिखे वाली राखी इन सब में ज्यादा खास है।

  • लाइट जलने वाली राखियां का अलग क्रेज

बाजार में राखी के दुकानदारों ने बताया कि दुकान पर 5 रुपए से लेकर 100 रुपए तक की राखियां मौजूद हैं। जिनमें कार्टून कैरेक्टर वाली राखियां ग्राहकों को खासा आकर्षित कर रही हैं। इस बार लाइट जलने वाली राखियां भी आई हैं जो बच्चों के साथ बड़ों को भी लुभा रही हैं।

  • फिल्मी कैरेक्टर वाली राखियां की बड़ी मांग

पिछली बार रक्षाबंधन में बाहुबली फिल्म के कार्टून वाली राखियां बच्चों को खूब पसंद आ रही थीं। वहीं इस बार पबजी गेम्स पर बने कार्टून, सुपरहीरोज पर बनी हॉलीवुड मूवी एवेंजर एंडगेम के कार्टून वाली राखियां भी बच्चों को खासा आकर्षित कर रही हैं। कीमत 10 रुपए से 100 रुपए तक हैं।

  • दो साल के नुकसान की भरपाई की उम्मीद

वाराणसी में पूर्वांचल के अन्य जिलों के दुकानदार और खरीदार भी आते हैं। दुकानदार ने कहा कि रक्षाबंधन इस बार 11 अगस्त को मनाया जाएगा। हम 5 रुपए से लेकर 150 रुपए तक की राखी बेचते हैं। इस बार बुलडोजर बाबा राखी, मोदी राखी और योगी राखी ज्यादा बिक रही है। इसके अलावा श्रीकाशी विश्वनाथ मॉडल, बच्चों के मनपसंद कार्टून कैरेक्टर वाली राखी और डिजाइनर राखियों की भी मांग है। कहा कि कोरोना महामारी की काली छाया हटने के बाद इस साल मालिक की मेहरबानी से मार्केट अच्छा है। यूपी में देख ही रहे हैं कि बुलडोजर बाबा के प्रति लोगों में कैसा क्रेज है। ऐसे में भी रक्षाबंधन का त्योहार भला इससे कैसे छूट सकता है। बुलडोजर बाबा और मोदी-योगी राखी की अच्छी डिमांड है। हमें उम्मीद है कि बीते दो साल के नुकसान की भरपाई इस रक्षाबंधन में हो जाएगी।