नाइट मार्केट में स्थानीय वेंडरों को प्राथमिकता : कमिश्नर

नाइट मार्केट में स्थानीय वेंडरों को प्राथमिकता : कमिश्नर

वाराणसी (रणभेरी): बीएलडब्ल्यू के पटरी व्यवसायियों को पुनर्वास कराने के लिए स्थान चिन्हित करने का कार्य प्रगति पर है तथा इसमें स्ट्रीट वेण्डर्स द्वारा चाहे गये स्थल पर भी विचार किया जायेगा। स्मार्ट सिटी द्वारा लहरतारा चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे बनी दुकानों को स्ट्रीट वेण्डरों को दिये जाने हेतु फ्लाई ओवर के दोनो ओर सड़क पर वेण्डिग कर रहे वेण्डर्स का सर्वेक्षण एवं जियो टैग कराते हुए आवेदन आमंत्रित किये गये हैं तथा उक्त आवंटन हेतु कमिश्नर द्वारा उपजिलाधिकारी (सदर) की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति का गठन किया गया है।

 उक्त जानकारी देते हुए अपर नगर आयुक्त ने बताया कि दुकानों के आवंटन में पूर्व मे उक्त स्थल पर कार्य कर रहे वेण्डर्स को प्राथमिकता दी जाएगी। सर्वप्रथम हुकुलगंज पटरी के व्यवसायियों को दुकान आवंटित करने हेतु चौकाघाट एवं हुकुलगंज के 72 वेण्डर्स का सर्वेक्षण कोविड-19 के पूर्व 2019-20 में शहर मिशन प्रबन्धकनतथा सामुदायिक आयोजक द्वारा किया गया था।72 वेण्डर्स की सूची में से प्रथमतः 31 लोंगों ने ही हुकुलगंज में अपना स्थान प्राप्त करने में रूचि दिखायी। तत्समय चौकाघाट एवं वरुणापार के वेण्डर्स हुकुलगंज पर वेण्डिग करने के इच्छुक नहीं थे। इन 31 के अतिरिक्त कोविड-19 के पश्चात उक्त स्थल पर वेण्डिग कर रहे 9 अन्य वेण्डर्स को सर्टिफिकेट जोनल अधिकारी वरूणापार द्वारानदिया गया था। 

पीएम स्वनिधि योजना के आने के पश्चात पीएम स्वनिधि योजना के 10 लाभार्थियों को भी उक्त स्थल पर स्थान प्रदान किया गया। इस प्रकार हुकुलगंज वेण्डिग जोन में कुल 50 वेण्डर्स को बेण्डिग स्थल प्रदान करते हुए ओएनजीसी द्वारा सीएसआर मद में वेण्डिग कार्ट दी गयी है। उन्होंने बताया कि टाउन वेण्डिग कमेटी की बैठक शीघ्र ही आहूत की जा रही है। स्मार्ट सिटी की आख्यानुसार स्मार्ट सिटी अतंर्गत लहरतारा चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे अर्बन प्लेसमेंकिंग तहत विभिन्न संसाधनों का विकास कार्य किया जा रहा है। दुकानों का आवंटन परियोजना के संचालन एवं रखरखाव हेतु ई-निविदा के माध्यम से कार्यदायी संस्था के चयन किया गया है तथा नगर निगम तथा डूडा विभाग द्वारा मौके पर मौजूद पाए गए रेढ़ी-पटरी व्यवसाइयों का संयुक्त सर्वे किया गया है। जिसके उपरांत सर्वे सूची के आधार पर फॉर्म वितरित किये गए है तथा रेढ़ी पटरी व्यवसाइयों को प्राथमिकता पर दूकान आवंटित किया जाएगा।