पीएम मोदी ने प्रयागराज में प्रदेश की महिलाओं को दी लाखों की सौगात, कहा-यूपी को कोई अंधेरे में नहीं धकेल सकता, हमारा यूपी आगे बढ़ेगा

पीएम मोदी ने प्रयागराज में प्रदेश की महिलाओं को दी लाखों की सौगात, कहा-यूपी को कोई अंधेरे में नहीं धकेल सकता, हमारा यूपी आगे बढ़ेगा

(रणभेरी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को गमनगरी प्रयागराज पहुंच चुके हैं। सीएम योगी ने एयरपोर्ट पर उनका जोरदार स्वागत किया। वे आज प्रयागराज से महिला सशक्तीकरण का संदेश देंगे। त्रिवेणी तट के नजदीक परेड मैदान पर आयोजित महिला सशक्तीकरण सम्मेलन में कार्यक्रम स्थल सीएम योगी और डिप्‍टी सीएम केशव मौर्य पहुंच गए हैं। इस दौरान एसएचजी के बैंक खातों में एक हजार करोड़ रुपये भी डालेेंगे, इससे 16 लाख महिलाओं को मदद मिलेगी इससे पहले शनिवार को कार्यक्रम की तैयारी देखने आए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि यह पूरी तरह से सरकारी कार्यक्रम है, ऐसे में इसे राजनीति से दूर रखना जरूरी है।  

विधानसभा चुनाव के पहले हो रहे इस आयोजन के कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। कार्यक्रम स्‍थल पर पहुंचे पीएम मोदी ने सबसे पहले स्‍वयं सहायता समूह की महिलाओं से बातचीत की. इस दौरान उन्‍होंने महिलाओं के साथ आए उनके बच्चों को स्नेह दिया। महिलाओं से संंवाद के बाद पीएम मोदी कार्यक्रम के मंच पर भी पहुंचे।  थोड़ी देर में वे 16 लाख महिलाओं को कैश स्‍कीम की सौगात देंगे। 

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में लगे पुलिसकर्मियों की लापरवाही सामने पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया है। गीता निकेतन के पास QRT नंबर-6 की वीआईपी ड्यूटी में लगे सात पुलिसकर्मियों की लापरवाही पाए जाने पर एडीजी ने उन्हें सस्पेंड कर दिया हैl एडीजी को चेकिंग के दौरान ये खामी मिली तो उन्होंने त्वरित कार्रवाई की।

महिला सशक्तिकरण योजनाओं को लेकर सीएम योगी ने बताया कि प्रदेश में आधी आबादी के लिए बहुत से काम हुए हैं। उन्हें सुरक्षा से लेकर आत्मनिर्भर बनाने तक के लिए कई कार्य हुए हैं। आज मैं कह सकता हूं कि आधी आबादी इस हक का सम्मान पाने के लिए 2014 के बाद वह देखने को मिला है। घर की महिलाओं का अकाउंट खुला। अब पोषाहार मिलने में भी दिक्कत नहीं होती। सीएम योगी ने महिलाओं के लिए चलाई गई सभी योजनाओं का जिक्र करते हुए पीएम मोदी का धन्यवाद दिया और महिलाओं को भरोसा दिलाया कि उनकी सरकार आधी आबादी के लिए हर संभव कार्य कर रही है।

पीएम ने जनसभा को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत लोगों का अभिवादन और स्थानीय भाषा में किया। वे बोले कि पिछले वर्ष कुंभ में हम ई पवित्र धरती पर आवा रहे, तब संगम में डुबकी लगाके अलौकिक आनंद आवा रहा। पीएम ने कहा कि प्रयागराज से साहित्य की जो त्रिवेणी बही उसे आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी संपादक भी रहे। हमारी मातृशक्ति की प्रतीक यह तीर्थ नगरी मां गंगा यमुना और सरस्वती की संगम नगरी रही है। ये हमारा सौभाग्य है कि आप महिलाएं हमें आशीर्वाद देने आई हैं। 

उन्होंने ने कहा कि महिलाओं के विकास के लिए जो काम हुआ है वो पूरा देश देख रहा है। आज मुझे मुख्यमंत्री सुमंगला योजना की लाखों महिलाओं के अकाउंट में करोड़ों रुपये ट्रांसफर करने का सौभाग्य मिला। यूपी में बैंक सखी का जो अभियान शुरू हुआ है वो महिलाओं के जीवन में भी बड़े बदलाव ला रहे हैं। सरकार से डीबीटी के जरिए सीधे खाते में आता है। पैसा निकालने बैंक नहीं जाना पड़ता, बैंक सखी की मदद से घर पर ही ये पैसा मिलता है। इस तरह गांव पर ही बैंक आता है। ये कोई छोटा काम नहीं है। यूपी सरकार ने इन बैंक सखियों के ऊपर 75 हजार करोड़ रुपये के लेन-देन की जिम्मेदारी सौंपी है। जितना लेन-देन गांव में होगा उतनी उनकी आमदनी भी होगी। ये अधिकतर वो बहनें हैं जिनके कुछ दिन पहले अपने बैंक खाते भी नहीं थे। अब इनके हाथ में फिजिकल बैंकिंग की शक्ति आ गई है।

पीएम ने कहा" हमारी योजनाओं से यूपी की महिलाओं का जीवन बदलना शुरू कर दिया है"

पीएम मोदी ने कहा कि जिन 202 पुष्टाहार प्लांट का आज उद्घाटन हुआ है उससे महिलाओं को काम भी मिलेगा और सुविधा भी। इन योजनाओं ने यूपी की महिलाओं का जीवन बदलना शुरू कर दिया है। आज मुझे एक हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर करने का अवसर मिला। अब पहले की सराकारों वाला दौर महिलाएं वापस नहीं आने देंगी। यूपी की महिलाओं को योगी सरकार ने जो सम्मान दिया है वो अभूतपूर्व है।

महिलाओं का जीवन पीढ़ियों का जीवन बदलने वाला होता है। इसलिए 2014 में मां भारती के बड़े सपनों और आकांक्षाओं को साकार करने का बीड़ा उठाया तो बेटी के सपनों को पूरा करने का निश्चय किया। बेटियां जन्म लें इसके लिए हमने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के माध्यम से समाज की चेतना को जगाने का प्रयास किया। इससे कई राज्यों में बेटियों की जनसंख्या में वृद्धि हुई है। इसलिए मैटरनिटी लीव छह महीने की गई है। अब तक 2000 करोड़ महिलाओं को 10 हजार करोड़ से अधिक रुपये गर्भावस्था के दौरान दिए जा चुके हैं. सैनिटरी पैड को भी हमने गरीब से गरीब बेटियों तक पहुंचाने के लिए हर काम किया। सुकन्या राशि के तहत लाखों अकाउंट खुले हैं ताकि बच्चियों को पढ़ाई में मदद मिल सके।

स्वच्छ भारत के तहत करोड़ों शौचालय बनने से, उज्ज्वला योजना से गैस मिलने से, हर घर जल मिलने से भी उनके जीवन में वृद्धि हुई है। सबसे अधिक लाभ महिलाओं को इन योजनाओं का हुआ है। पहले पैसे के अभाव में इनके जीवन पर संकट रहता था अब 5 लाख का इलाज मिलने से उनकी ये चिंता दूर हुई है।पीएम आवास योजना के तहत जो घर दिए जा रहे हैं वो प्राथमिकता के आधार पर महिलाओं के नाम से बन रहे हैं। यूपी में 30 लाख से अधिक घर पीएम आवास योजना के तहत बनाए गए हैं, इनमें से 25 लाख घर महिलाओं के ही नाम हैं।

यूपी को कोई अंधेरे में नहीं धकेल सकता, यूपी आगे बढ़ेगा -पीएम

 साथ ही पीएम ने बताया कि अगले कुछ वर्षों में घर का मालिकाना हक महिला के नाम होगा। महिला स्वयं सहायता समूह असल में राष्ट्र सहायता समूह है, जो महिलाओं के लिए बहुत ही लाभदायक है। इन 5 सालों में 13 गुना बढ़ोतरी हुई है। शहर हो या गांव महिलाओं के लिए हमारी सरकार हर छोटी बड़ी सुविधा दे रही है। साथ ही हमने मुफ्त राशन देने की व्यवस्था हमारी सरकार ने की है। खदानों में महिलाओं के काम करने पर जो बंदिश थी हमारी सरकार ने हटाई। रेप जैसे संगीन अपराधों की तेज सुनवाई के लिए 700 फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित कर चुकी है।हमने तीन तलाक के विरुद्ध कानून बनाया। हमारी सरकार ने बेटियों की शादी की उम्र 21 साल करने का प्रयास कर रही है। पहले यूपी में माफियाराज था, गुंडों की हनक हुआ करती थी, पहले बहन-बेटियों को सड़क पर निकलने में मुश्किल होती थी। आज यूपी में सुरक्षा भी है अधिकार भी है, संभावनाएं भी हैं, यूपी में व्यापार भी है। माताओं-बहनों का आशीर्वाद है तो यूपी को कोई अंधेरे में नहीं धकेल सकता। हमारा यूपी आगे बढ़ेगा आज ये संकल्प लें।