UP Corona Guidelines: कोरोना को लेकर यूपी में 10वीं तक के स्कूल बंद, शादी से लेकर रेस्टोरेंट तक पर पाबंदियां

UP Corona Guidelines: कोरोना को लेकर यूपी में 10वीं तक के स्कूल बंद, शादी से लेकर रेस्टोरेंट तक पर पाबंदियां

(रणभेरी): यूपी में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए योगी आदित्यनाथ सरकार ने नई पाबंदियां लागू कर दी हैं। अब1 0वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 6 से 14 जनवरी (मकर संक्रांति) तक के लिए बंद कर दिया है। इस अवधि में छात्रों का वैक्सीनेशन होता रहेगा। टीका लगने पर छात्रों को दो दिन का अवकाश दिया जाएगा। इसके अलावा, किसी भी जिले में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 1000 से अधिक होने पर नाइट कर्फ्यू की अवधि को दो घंटे बढ़ाया जाएगा। यह रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा। वहीं, शादी-समारोह में भी मेहमानों की संख्या सीमित हो जाएगी। अभी चुनावी रैलियों के लिए कोई गाइडलाइन नहीं आई है। रैलियां हर दिन हो रही हैं। इसे सीमित कैसे किया जाएगा और भीड़ का निर्धारित कैसे होगा? यह तय नहीं है। ऐसे में सरकार का आदेश लागू करना कठिन होगा।

सीएम ने  कोरोना के हालात के मद्देनजर निर्देश दिया कि जिन जिलों में कोरोना के एक्टिव मामले एक हजार से ज्यादा हो जाए, वहां जिम, स्पा, सिनेमाहॉल, बैंकेट हॉल, रेस्टोरेंट इत्यादि सार्वजनिक स्थलों को 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित किया जाए. इसके साथ ही शादी समारोह का आयोजन बंद जगहों पर हो और एक समय में 100 से अधिक लोगों की सहभागिता ना हो। 

यूपी में मंगलवार को सीएम योगी ने कोरोना और ओमिक्रॉन संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर कोरोना की कोर टीम-9 के अफसरों के साथ बैठक की। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि सीएम ने करीब 3 घंटे तक एक्सपर्ट्स के साथ कोरोना के मौजूदा हालत की समीक्षा की। इसके बाद केस बढ़ने के साथ ही ग्रेडेड रिस्पॉन्स सिस्टम को लागू करने का फैसला किया गया। इसमें केस बढ़ने के साथ ही प्रतिबंध सख्त होते जाएंगे।