किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रहा बिजली विभाग

किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रहा बिजली विभाग

फूलपुर लबे बाजार लगा 250 केवीए का ट्रांसफार्मर है गुमनाम मौत, लोगों की गुहार के बाद भी मौन है बिजली विभाग

वाराणसी (रणभेरी सं.)। बिजली विभाग की लापरवाही देखनी हो तो आप पिण्डरा विद्युत सब स्टेशन से जुड़े फूलपुर बाजार आ सकते हैं। लापरवाही भी छोटी-मोटी नहीं बड़ी है और किसी भी समय लोगों, स्कूली बच्चों सहित पालतू पशुओं के मौत का कारण बन सकता है। दर्जनों की संख्या में बाजारवासियों ने ट्रांसफार्मर को शिफ्ट कर दूसरी जगह लगाने की गुहार विभाग से लगा चुके हैं लेकिन कुंभकर्णी नींद में सोया विभाग जागने का  नाम नहीं ले रहा है। मामले की शिकायत आईजीआरएस पोर्टल पर भी गई है जो अभी विचाराधीन है।

बता दें कि सिगरा स्थित विद्युत वितरण खण्ड के अंतर्गत आने वाला विद्युत सब स्टेशन पिण्डरा से फुलपुर बाजार को बिजली सप्लाई गई है। फूलपुर लबे बाजार बस्ती के बीच 250 केवीए का ट्रांसफारमर लगाया गया है। जिससे पूरे बाजार की सप्लाई होती है। लेकिन ट्रांसफार्मर से आए-गए तार जर्जर हो चुके हैं और लोगों की छतों, मकानों से कटिया या रस्सी के सहारे रोशनदान, रेलिंग से बांधकर ले जाया गया है। आए दिन लोकल फाल्ट, केबल जलने, शार्टसर्किट आदि से आग लगने, तारों के गलकर गिरने की समस्या आती रहती है। 

कई बार तो लोग मौत के मुंह में जाते-जाते बचे है। उक्त ट्रांसफार्मर के पास स्थित प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले सैंकड़ों बच्चे भी हर दिन आते-जाते है। यदि विभाग ने तत्काल ट्रांसफार्मर को अन्यत्र शिफ्ट नहीं कराया तो किसी बड़े हादसे से इनकार नहीं किया जा सकता। मौत का तार जिनके मकानों, छतों से गुजरा है उनमें रामजी गुप्ता, अशोक वर्मा, विनोद वर्मा, दिनदयाल, रामचंदर राजभर, उपेन्द्र सिंह, वीरेंद्र सिंह, प्रेमनाथ, जवाहीर सेठ, जयप्रकाश सिंह, संतोष सेठ आदि हैं। 

आईजीआरएस पर शिकायत, कब मिलेगा समाधान

दर्जनों बाजारवासियों सहित अभ्युदय सेवा समिति के लोगों  ने कई बार बिजली विभाग, स्थानीय जन प्रतिनिधियों को जर्जर तारों के जखीरे वाले ट्रांसफार्मर को घनी आबादी से निकालकर अन्यत्र शिफ्ट करने के लिए प्रार्थना पत्र दिया। लेकिन सिर्फ और सिर्फ आश्वासन ही मिलता रहा। इस बीच जर्जर तारों के शार्ट सर्किट के कारण आग लगने और टूटकर गिरने का क्रम जारी रहा।  मामले का निस्तारण न होता देख लोगों ने इसकी शिकायत आईजीआरएस के माध्यम से की।

जिसके आदेश के क्रम में कार्यालय अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खण्ड प्रथम सिगरा के पास आया है। मामले के त्वरित निदान के लिए अधिशासी अभियंता हेमंत कुमार सिंह ने पिण्डरा स्थित विद्युत सब स्टेशन को संबोधित पत्र भेजा है। उन्होंने तत्काल मामले के निदान का भी आदेश दिया है। बाजारवासियों सहित प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों के जानमाल की सुरक्षा के लिए ट्रांसफार्मर को बस्ती से निकालकर अन्यत्र शिफ्ट किया जाना नितांत आवश्यक है।