वाराणसी में कल शाम छह बजे थमेगा चुनाव प्रचार, सात मार्च को सुबह 7 बजे से होगी वोटिंग

वाराणसी में कल शाम छह बजे थमेगा चुनाव प्रचार, सात मार्च को सुबह 7 बजे से होगी वोटिंग

वाराणसी (रणभेरी): उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव अब अपने अंतिम दौर में पहुंच गया है। अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को कराया जाएगा। चुनाव प्रचार में राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, सपा  प्रमुख अखिलेश यादव, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाराणसी में डेरा डाले हुए हैं। 

वही जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने एक बार फिर सभी पार्टियों को सचेत किया है कि पांच मार्च को शाम छह बजे के बाद रैली, जनसभा, रोड शो बन्द करा दिया जाएगा। इस अवधि के बाद रैली व जनसभा की इजाजत नहीं होगी। सातवें चरण के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां सुबह नौ बजे से रवाना होंगी मतदान सात मार्च को सुबह सात बजे से शुरू होगा। जिले के 1248 मतदान केन्द्रों के 3371 मतदेय स्थलों पर वोटिंग होगी। मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। अधिक संख्या में वोटिंग कर काशी से एक अच्छा सन्देश दें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान समाप्त होने की अवधि के 48 घण्टा पहले बाहरी जिले को छोड़ दें वरना करवाई की जद में होंगे। 

मतदान के दिन मतदान केन्द्र के एक सौ मीटर की दूरी के भीतर वोटो के प्रचार करना निषिद्ध होगा। निर्वाचन लड़ने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी पोलिंग एजेन्ट नियुक्त कर सकते है, यदि निर्वाचन लड़ने वाले किसी उम्मीदवार को उस मतदेय स्थल या पड़ोसी मतदेय स्थल का पोलिंग एजेन्ट नही मिलता है, तो वह उस विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के किसी मतदाता को पोलिंग एजेन्ट नियुक्त कर सकता है। इतना ध्यान रखना है कि कोई मंत्री, सांसद, विधायक, एमएलसी या कोई सुरक्षा लेने वाला कोई अन्य व्यक्ति न हो। प्रत्येक अभ्यर्थी एक के अतिरिक्त और मतदान अभिकर्ता को राहत मतदान अभिकर्ता के रूप में नियुक्त करने का हकदार है लेकिन किसी समय दोनो को मतदान केन्द्र में रहने की अनुमति नही दी जायेगी।