नगर निगमों एवं नगर पालिकाओं में होगा दीपावली मेले का आयोजन

नगर निगमों एवं नगर पालिकाओं में होगा दीपावली मेले का आयोजन

वाराणसी(रणभेरी): नगर निगम द्वारा निम्न वर्ग के कामगारों को त्योहार के सीजन में मदद पहुंचने के नेक मक़सद से उनकी उचित साहयता और उनके सामानों की बिक्री के लिए शासन स्तर पर दीपावली मेले का आयोजन किया जायेगा। वाराणसी में यह दीपावली मेला आने वाले 28 अक्टूबर से  अगले माह के 4 नवंबर तक लगेगा। उक्त विषय पर बुधवार को समीक्षा बैठक की गयी। बैठक में सबंधित विषयों पर प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन ने जानकारी ली।

इसमें उन्होंने बताया कि "दीपावली के अवसर पर पटरी दुकानदारों, स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित सामग्रियों की बिक्री हेतु अवसर उपलब्ध कराने के लिये नियोजित रूप से" आकर्षक दीपावली मेले का आयोजन समस्त नगर निगमों एवं नगर पालिकाओं में कराये जाने विषयक निर्देश नगर विकास विभाग द्वारा निर्गत किये गये हैं।आशुतोष टंडन द्वारा दिशा निर्देश भी दिए गए कि मेले को आकर्षक रूप दिया जाये इसके साथ ही मनोरंजनात्मक गतिविधियों के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों जैसे कि मैजिक- शो, नुक्कड़ नाटक, कठपुतली, स्थानीय लोक गायन, कौशल एवं कला का प्रदर्शन आदि कार्यक्रमों को मेले में आयोजित कराया जाये।

परम्परागत कला के साथ-साथ आधुनिक तकनीक आधारित मंचीय कला के प्रदर्शन जैसे कि लेजर-शो आदि भी मेले में आयाजित कराये जायेंगे। मेले में स्वच्छता सेल्फी/सेल्फी विथ ग्रेट लीडर्स तथा विभिन्न प्रकार के पोस्टर, स्लोगन आदि की प्रतियोगिता भी आयोजित करायी जायेगी। मेले में बच्चों के लिये आकर्षक झूले और आने वाले दर्शकों हेतु फूड स्टॉल भी होंगे।  मेले में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थियों के लिये एक डेडीकेटेड पंजीकरण डेस्क भी लगायी जायेगी। साथ ही बैंकों के सहयोग से डिजिटल लेन-देन के विषयगत जानकारी दिये जाने के विषयगत स्टाल भी लगेगा।

मेला स्थल पर कोविड एवं अन्य प्रकार के संक्रामक बीमारियों से बचाव की समुचित व्यवस्था भलीभांति सुनिश्चित की जाये। नगर निगम क्षेत्र में मेले के आयोजन हेतु यथावश्यक व्यवस्था संबंधित नगर आयुक्त द्वारा की जायेगी और नगर पालिकाओं में मेला आयोजन हेतु संबंधित जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित की गयी मेला प्रबंधन समिति द्वारा कार्रवाई की जायेगी।