वाराणसी में चलेंगे देश की सबसे बड़ी 'रिवर क्रूज', काशी से असम तक सफर करेंगे टूरिस्ट

वाराणसी में चलेंगे देश की सबसे बड़ी 'रिवर क्रूज', काशी से असम तक सफर करेंगे टूरिस्ट

वाराणसी (रणभेरी): देश में सबसे बड़ी रिवर क्रूज सेवा (River Cruise Service) शुरू होने वाली है। जलमार्ग पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वाराणसी से असम के बोगीबील तक क्रूज सेवा शुरू की जाएगी। जिससे टूरिस्ट आध्यात्मिक नगरी काशी से पूर्वोत्तर की खूबसूरत वादियों से रूबरू होंगे। इसकी तैयारी में जुटे भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) ने सर्वे शुरू कर दिया है।

यह रिवर क्रूज नदी पर 4 हजार किलोमीटर से ज्यादा दूरी तय करेगी। जल मार्ग के जरिए न सिर्फ टूरिस्ट यात्रा कर पाएंगे बल्कि पर्यटन के साथ ही कार्गो परिवहन और व्यापार को भी इससे बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी प्रदान होंगे। 

आईडब्ल्यूएआई के राकेश कुमार ने बताया की नए साल में क्रूज सेवा शुरू हो जाएगी। जलमार्ग परिवहन को बढ़ावा देने के लिए जेटी और टर्मिनल विकसित करने के साथ रात्रि नेविगेशन और नदी सूचना प्रणाली विकसित करने की दिशा में काम चल रहा है।इसके लिए पर्यटन से जुड़ी कंपनियों और भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) के बीच इस वर्ष मई में आठ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर हुए थे।आईडब्ल्यूएआई ने मुंबई में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय क्रूज़ सम्मेलन में अंतरा लक्ज़री रिवर क्रूज़ और जेएम बक्सी रिवर क्रूज़ के साथ वाराणसी से असम के बोगीबील के बीच रिवर क्रूज़ सेवा शुरू करने के लिए समझौता पत्र पर हस्ताक्षर भी किया था।