मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया ई-पेंशन पोर्टल का लोकार्पण, 11 लाख पेंशनधारकों को दी बधाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया ई-पेंशन पोर्टल का लोकार्पण, 11 लाख पेंशनधारकों को दी बधाई

(रणभेरी): उत्तर प्रदेश में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को पेंशन व ग्रेच्युटी का समय से भुगतान करने के लिए बनाए गए पोर्टल का शुभारंभ लोक भवन में रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकार्पण किया है। जिस पर अपना ब्यौरा भर देने के बाद सरकारी कर्मी को रिटायरमेंट के बाद भुगतान तथा अन्य देय के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर ऐसी व्यवस्था बनाई गई है कि रिटायरमेंट के तीन दिन के अंदर ही सभी सरकारी कर्मियों का पेंशन पेमेंट आर्डर जारी होने के साथ ही उनके अन्य सभी भुगतान की प्रक्रिया भी समाप्त होगी।सीएम योगी ने प्रदेश के 11 लाख पेंशनधारकों को बधाई। यूपी देश का पहला राज्य है जिसने ई-पेंशन पोर्टल लांच किया है।सरकारी प्रवक्ता के अनुसार यह पेंशन पोर्टल वित्त विभाग ने तैयार किया है। 

गौरतलब है कि अब तक लागू व्यवस्था में पेंशनर को ही सारे अभिलेख जुटाने पड़ते थे और भागदौड़ करनी पड़ती थी। पेंशनर के पेंशन प्रपत्र और सेवा संबंधी अभिलेख डाक द्वारा पीपीओ निर्गत करने वाले प्राधिकारी को भेजे जाते थे। इसमें काफी समय लगता था। कोई कमी मिलने पर उसे वापस डाक द्वारा संबंधित कार्यालय को भेजा जाता था और वहां से त्रुटि का निराकरण होने के बाद फिर से उक्त अभिलेख पीपीओ निर्गतकर्ता को भेजे जाते थे। इस व्यवस्था में पारदर्शिता का अभाव था।

शासन स्तर से समय से पेंशन प्रकरणों का निस्तारण करने आदेश थे, लेकिन व्यवहार में लोगों को बहुत दिक्कतें होती थीं। अब उन्होंने भटकना पड़ेगा। क्योंकि यह दावा किया जा रहा है कि नई व्यवस्था लागू होने के बाद सेवानिवृत्त होने पर आसानी से पेंशन और ग्रेच्युटी का भुगतान हो जाएगा।