World Tourism Day 2022: आज है विश्व पर्यटन दिवस, जानें कैसे हुई थी इस दिन की शुरुआत

World Tourism Day 2022: आज है विश्व पर्यटन दिवस, जानें कैसे हुई थी इस दिन की शुरुआत

(रणभेरी): दुनिया भर में आज 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day 2022) मनाया जा रहा है। इस दिन को मनाने का मकसद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टूरिज्म को बढ़ाना है और जागरूकता फैलाना है। वर्ल्ड टूरिज्म डे हर वर्ष दुनिया के विभिन्न हिस्सों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र विश्व व्यापार संगठन (UNWTO) ने इसकी शुरुआत की थी। विश्व पर्यटन दिवस के सेलिब्रेशन में कई देशों के टूरिज्‍म बोर्ड शामिल रहते हैं, जो अपने शहरों, राज्यों या देशों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आकर्षक ऑफर्स लॉन्च करते हैं। 

देश-विदेश के मशहूर पर्यटक स्थलों को करीब से देखने-समझने का मौका तभी मिलेगा, जब आप अपने घर से बाहर ट्रैवल पर निकलेंगे। हालांकि, कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें घूमना-फिरना बिल्कुल पसंद नहीं होता है। वहीं, कुछ ऐसे लोग भी हैं जो हर 5-6 महीने में कहीं ना कहीं घूमने निकल पड़ते हैं। जब भी आप कहीं यात्रा पर जाते हैं, तो वहां के कल्चर, संस्कृति, खानपान को नज़दीक से देख-जान पाते हैं।  अलग-अलग भाषा को जानने का मौका मिलता है घूमने-फिरने से पर्सनल ग्रोथ को इंहैंस करने का भी मौका मिलता है। 

हर दिन के रूटीन से हटकर आप ट्रैवल के दौरान कुछ नया करते है। ट्रैवलिंग में कई बार कुछ ऐसे लोग भी मिल जाते हैं, जिनसे एक नया रिश्ता डेवलप हो जाता है। कई बार तो कुछ लोग हमेशा के लिए सच्चे दोस्त या फिर लाइफ पार्टनर भी बन जाते हैं। ट्रैवलिंग के जरिए आप अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलते हैं। ट्रैवल करने से व्यक्तिगत विकास होता है।  ऐसे में आप प्रत्येक 6 महीने के गैप में दो-तीन दिन के लिए किसी ना किसी टूरिस्ट प्लेस पर घूमने निकल जाएं. अपने जीवन को अपने अनुसार जीने का मौका मिलता है। घूमने-फिरने से आप डेली रूटीन लाइफ की स्ट्रेस, चिंता, टेंशन से दूर होते हैं. ट्रैवलिंग से मानसिक शांति और सुकून का अहसास होता है. आपको खुशी महसूस होती है. कुछ ही दिनों के लिए सही आप अपने सारे ग़म, परेशानियों को भूल जाते हैं.यदि आप लंबी उम्र तक स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो ट्रैवलिंग करने के लिए खुद को जरूर प्रेरित करें. जब आप किसी टूर पर होते हैं, तो आपका शरीर और दिमाग दोनों ही बहुत एक्टिव होता है. ट्रैवल करने से आपको मानसिक रूप से रिलैक्स महसूस होता है और आप स्ट्रेस फ्री रहते हैं। ट्रैवलिंग के जरिए अपने साथ कई यादों को साथ लेकर आते हैं, जिसे आप वीडियो, फोटो के जरिए कैप्चर करके हमेशा साथ रख पाते हैं। 

विश्व पर्यटन दिवस की शुरुआत 1979 में यूनाइटेड नेशंस वर्ल्ड टूरिज्म ऑर्गनाइजेशन (UNWTO) द्वारा की गई थी. ‘वर्ल्ड टूरिज्म डे’ को आधिकारिक तौर पर मनाने की शुरुआत वर्ष 1980 में हुई थी. तब से लेकर आज तक प्रत्येक वर्ष पूरे विश्व में 27 सितंबर को यह दिन सेलिब्रेट किया जाता है. हर साल इस दिन को अलग थीम से सेलिब्रेट किया जाता है. इस वर्ष ‘वर्ल्ड टूरिज्म डे 2022’ की थीम ‘पर्यटन पर पुनर्विचार’ (Rethinking Tourism) रखी गई है.