UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा कल से शुरू, जिले में 132 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे 93997 विद्यार्थी

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा कल से शुरू, जिले में 132 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे 93997 विद्यार्थी

वाराणसी (रणभेरी): यूपी में माध्‍यमिक शिक्षा परिषद, UPMSP यूपी बोर्ड एग्‍जाम 2022,10वीं और 12वीं की दोनों की परीक्षा एक ही दिन शुरू हो रही है। यूपी बोर्ड परीक्षा 24 मार्च से शुरू होकर 12 अप्रैल 2022 तक जारी रहेगी। परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में हो रहा है। राज्‍य के कुल 8873 परीक्षा केंद्रों पर इस साल परीक्षा का आयोजन हो रहा है। 

वही परीक्षा को लेकर तैयारियां करीब-करीब पूरी हो चुकी हैं। करीब सभी परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र भी पहुंच गए हैं। विभाग ने परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए एक बार फिर कड़ी तैयारियां कर चुका है। जिले के सभी 132 परीक्षा केंद्रों पर राजकीय क्वींस कॉलेज में बनाए गए कंट्रोल रूम से निगरानी रखी जाएगी। इसकी मॉनिटरिंग खुद जिला विद्यालय निरीक्षक (DIOS) के द्वारा की जाएगी। इसके अलावा कंट्रोल रूम की मॉनिटरिंग सीधे लखनऊ से ऑनलाइन की जाएगी।

वाराणसी जनपद में हाईस्कूल और इंटर के 93 हजार 997 विद्यार्थी हैं। बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 132 केंद्र जिले में बनाए गए हैं। पूरे जनपद को 6 जोन और 18 सेक्टर में बांटा गया है। सभी परीक्षा केंद्रों पर CCTV की निगरानी में परीक्षा कराए जाएंगे। इसके साथ ही परीक्षा कक्ष के अंदर मोबाइल लेकर कक्ष निरीक्षक और प्रर्वतन दल के अधिकारी भी नहीं जा सकेंगे। परीक्षा में किसी प्रकार गड़बड़ी या लापरवाही न हो इसके लिए विभाग ने यह तमाम जतन किए हैं।

केंद्र प्रभारियों को दिया गया सील बंद लिफाफे में प्रश्न पत्र

क्वींस कॉलेज में बनाए गए प्रश्न पत्र वितरण हाईस्कूल इंटर की 24, 25 और 26 मार्च को होनी वाली परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों को वितरित हो चुका है। प्रश्न पत्र लेने पहुंचे केन्द्र प्रभारियों को सील बंद लिफाफे में प्रश्न पत्रों को दिया गया है, जो परीक्षा शुरू होने के बाद ही खोले जाएंगे।

परीक्षा के दौरान यूपी STF और LIU की भी नजर

बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए इस बार STF और LIU की टीम भी सक्रिय होंगी। इसके अलावा उड़न दस्ता और प्रवर्तन दल लगातार परीक्षा केंद्रों का दौरा करते रहेंगे। परीक्षा के लिए छह जोनल अधिकारी और 18 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात की गई है, जो कि अपने-अपने जोन और सेक्टर के सेंटरों पर कड़ी निगरानी रखेंगे।