काशी विद्यापीठ में कल 101वां स्थापना दिवस समारोह, निबंध प्रतियोगिता आयोजित

काशी विद्यापीठ में कल 101वां स्थापना दिवस समारोह, निबंध प्रतियोगिता आयोजित

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी के महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में 101वां स्थापना दिवस आगामी 10 फरवरी को धूमधाम से मनाए जाने की तैयारी परिसर में काफी जोर -शोर से की जा रही है। साथ ही इसके पूर्व प्रतियोगिताओं का आयोजन आठ फरवरी से ही शुरू हो जाएगा। प्रतियोगिता के विजेताओं को 10 फरवरी को स्थापना दिवस समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा। 

इस सिलसिले में मंगलवार को निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। विद्यापीठ परिसर में नौ फरवरी को रस्साकसी, रिले रेस, वाद-विवाद व पोस्टर प्रतियोगिता के आयोजन की तिथि निर्धारित की गई है। इसके लिए छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिया गया है। वहीं दस फरवरी को रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसके बाद स्थापना दिवस समारोह का आयोजन होगा। इस संबंध में कुलपति प्रो. एके त्यागी ने कहा कि स्थापना दिवस समारोह का आयोजन कोविड नियमों का अनुपालन करते हुए किया जाएगा। आयोजन स्थल की क्षमता तीन सौ लोगों की है, लेकिन 150 लोगों को ही आमंत्रित किया जाएगा ताकि शारीरिक दूरी का अनुपालन हो सके।

इसके साथ ही साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था रहेगी। वहीं विद्यापीठ की छात्र -छात्राओं की ओर से गीत, संगीत और नृत्य का रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। इस दौरान महात्मा गांधी काशी विद्यालय के उत्तरोत्तर विकास में योगदान करने वालों को भी याद किया जाएगा। वहीं विश्वविद्यालय की विकास यात्रा पर भी परिसर में चर्चा आयोजित की जाएगी। इयके अलावा विश्वविद्यालय के विकास के आगे की रूपरेखा भी तैयार की जाएगी कि छात्रों के हित और कौन से कार्य किए जा सकते हैं। शैक्षणिक माहौल बेहतर बनाने पर भी चर्चा होगी। कुलपति ने कहा कि इस आयोजन को सफल बनाने में शिक्षक व कर्मी टीम भावना के साथ लगे हुए हैं। हर शिक्षक व कर्मियों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है, इसके अनुरूप वह स्थापना दिवस की तैयारी में जुटे हैं।