उच्च शिक्षण संस्थाओं में रैगिंग रोकने के लिए प्रभारी कार्रवाही करें: जिलाधिकारी

उच्च शिक्षण संस्थाओं में रैगिंग रोकने के लिए प्रभारी कार्रवाही करें: जिलाधिकारी

वाराणसी । नए शैक्षणिक सत्र में उच्च शिक्षण संस्थानों में नवागत छात्रों के रैगिंग को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने एंटी रैगिंग कमेटी का गठन करने पर जोर दिया है। गुरूवार शाम विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों और अफसरों संग बैठक की।

उन्होंने शिक्षण स्थानों में एंटी रैगिंग कमेटी का गठन कर नियमित बैठक करने को कहा। जिलाधिकारी ने कहा कि रैगिंग पर अंकुश के लिए कमेटी छात्र छात्राओं से लगातार संपर्क/संवाद बनाए रखे। रैगिंग रोकने के संबंध में प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करें। कमेटी सतर्क रहे, शिक्षण संस्थानों में कोई भी रैगिंग न होने दे।

उन्होंने कहा कि समय-समय पर छात्र-छात्राओं को बुलाकर उनसे इस विषय में पूछा जाए। इसके साथ ही शिकायत बॉक्स भी रखा जाए ताकि जो छात्र-छात्राएं अपनी शिकायतें सामने आकर नहीं कह सकते। वे शिकायत लिखकर बॉक्स में डाल सकें। उन्होंने कहा रैगिंग रोकना हम सभी की जिम्मेदारी है। प्रत्येक शिक्षण संस्थान अपने कैंपस ने इसका कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराए।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी, एडीएम सिटी, डीसीपी, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी, सहित बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय, उच्च तिब्बती शिक्षा संस्थान, नज्में आला अलजामिया सलफिया, रेवड़ी तालाब के प्रतिनिधि आदि मौजूद रहे।