आफत बनकर आई धूल भरी आंधी ने जमकर मचाई तबाही

आफत बनकर आई धूल भरी आंधी ने जमकर मचाई तबाही

कहीं गिरे पेड़ तो कहीं उखड़े बिजली के खंभे, निर्माणाधीन इमारत की दीवार गिरने से तीन की मौत

वाराणसी (रणभेरी): जिले में सोमवार की शाम चली धूल भरी आंधी ने जमकर तबाही मचाई। कई जगह पुराने पेड़ जड़ समेत उखड़ गए तो कुछ जगहों पर बिजली के खंभे। बिजली के खंभे और तार टूटने से कई इलाकों में देर रात तक बिजली गुल रही। इस बीच निर्माणाधीन इमारत की दीवार गिरने से से तीन लोगों की मौत हो गई। 

  • सोनिया और हुकुलगंज में गिरी दीवार

सोमवार की शाम आई धूल भरी तेज आंधी के चलते सोनिया और हुकुलगंज क्षेत्र में निर्माणाधीन मल्टीस्टोरी बिल्डिंग की दीवार गिरने से एक युवती सहित तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि एक वृद्धा गंभीर रूप से घायल हो गई। जानकारी के मुताबिक सोनिया क्षेत्र में युवती की मौत से गुस्साए लोगों ने सड़क ब्लॉक कर दिया। उनका आरोप रहा कि यहां अवैध निर्माण हो रहा है जिसे फौरन ध्वस्त कर भवन स्वामी को गिरफ्तार किया जाए। उन्होंने मुआवजे की मांग भी की। किसी तरह पुलिस ने सभी को समझा शांत कराया। साथ ही समुचित कार्रवाई का भरोसा दिया।

  • तीसरी मंजिल की दीवार गिरने से हुई युवती की मौत

जानकारी के मुताबिक चौबेपुर थाना क्षेत्र के चमरावती गांव निवासी प्यारे लाल की बेटी बेबी सोनकर (22) की शादी होने वाली थी। वह सोमवार को शादी की खरीदारी करने के लिए सोनिया निवासी अपनी बुआ चंदा देवी के घर आई थी। शाम के समय तेज आंधी के दौरान बगल में स्थित निर्माणाधीन मल्टीस्टोरी बिल्डिंग के तीसरे तल की दीवार चंदा देवी के मकान के गलियारे में गिर गई। ऐसे में वहां मौजूद बेबी और सितारा देवी (60) दीवार के मलबे में दब कर गंभीर रूप से घायल हो गईं। दोनों को आनन-फानन कबीरचौरा स्थित मंडलीय अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने बेबी को मृत घोषित कर दिया जबकि सितारा देवी को बीएचयू के ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया। बेबी की मौत की घटना से नाराज परिजनों और क्षेत्रीय लोगों ने सड़क ब्लाक कर दिया। उनका आरोप था कि बिल्डर की लापरवाही के चलते ये हादसा हुआ। बताया कि पिछले चार वर्षों के दौरान इस निर्माणाधीन मल्टी स्टोरी बिल्डिंग के चलते पहले भी दो हादसे हो चुके हैं। बावजूद इसके वाराणसी विकास प्राधिकरण और स्थानीय पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी है। इस संबंध में एसीपी चेतगंज संतोष मीणा ने कहा कि निर्माणाधीन मल्टी स्टोरी को सील कर दिया गया है। पीड़ित परिवार की तहरीर के आधार पर कार्रवाई होगी। बहुमंजिली इमारत के नक्शे के संबंध में वीडीए से जानकारी मांगी जाएगी।

  • हुकुलगंज में दो की मौत

लालपुर पांडेयपुर थाना क्षेत्र के हुकुलगंज इलाके में भी एक बिल्डर बहुमंजिली इमारत बनावा रहा है। बिल्डिंग के पांचवे तल की ऊपरी दीवार के गिरने से पड़ोस में बैठे हुकुलगंज के रतन कुमार चौरसिया (52) और डुबकियां रतनपुर निवासी शौकत अली (48) गंभीर रूप से घायल हो गए। दोनों को पंडित दीनदयाल अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित किर दिया। लालपुर पांडेयपुर थाने की पुलिस ने परिजनों की तहरीर के आधार पर प्रकरण में कार्रवाई की बात कही है।

  • आंधी में टूटकिर गिरे पेड़ व विधुत पोल, बिजली रही गुल

सोमवार को अचानक आई तेज आंधी ने रामनगर की बिजली गुल कर दी। नगर में कई घंटे तक अंधेरा पसरा रहा।आंधी में कई बिजली पोल टूटकर गिरे जबकि कई पेड़ भी उखड़ गए। कई घंटो तक मरम्मत कार्य हुआ जिसके बाद बिजली आपूर्ति सुचारू हो पाई। गोलाघाट, मछरहटटा, साहित्यानाका सहित अन्य मोहल्ले की बिजली गुल रही। आंधी आई तो बिजली पोल और पेड़ गिर गए जिसके चलते बिजली आपूर्ति ठप रही। कई घंटो के बाद बिजली विभाग के कर्मचारियों ने फॉल्ट चिह्नित किए। उसके बाद मरम्मत कार्य शुरू किया। कई घंटे मरम्मत कार्य चला जिसके बाद बिजली आपूर्ति की गई।