दिवाली और छठ दूर, ट्रेनें अभी से फुल, दिल्ली, मुंबई से आने वालीं अधिकांश ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची

दिवाली और छठ दूर, ट्रेनें अभी से फुल, दिल्ली, मुंबई से आने वालीं अधिकांश ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची

प्रयागराज। दिवाली इस बार 31 अक्तूबर को पड़ रही है। छठ पूजा छह से आठ नवंबर तक है। दोनों पर्वों के आने में तीन माह से ज्यादा का वक्त है, लेकिन ट्रेनें अभी से फुल हो गई हैं। छठ की बात करें तो प्रयागराज से बिहार के विभिन्न शहरों की ओर जाने वालीं ट्रेनों में अभी से प्रतीक्षा सूची हो गई है। यही स्थिति दिवाली पर दिल्ली, मुंबई से आने वाली ट्रेनों की भी है।

गुरुग्राम की एक कंपनी में कार्यरत अभिषेक ओझा को दिवाली पर प्रयागराज आना है। अल्लापुर निवासी अभिषेक ने 29 अक्तूबर के लिए दिल्ली से चलने वाली प्रयागराज, रीवा एवं शिवगंगा एक्सप्रेस में रिजर्वेशन देखा तो उन्हें तीनों ही ट्रेन के एसी थ्री एवं स्लीपर में प्रतीक्षा सूची ही दिखी। इसी तरह कीडगंज की रश्मि शुक्ला को भी दिवाली पर मुंबई से आना है, लेकिन 28 अक्तूबर को 12293 लोकमान्य तिलक-प्रयागराज दुरंतो के थर्ड एसी में प्रतीक्षा सूची 119 पर पहुंच गई है।
उन्होंने 11055 गोदान एक्सप्रेस में रिजर्वेशन कराना चाहा तो उसके स्लीपर, एसी थ्री एवं एसी टू में 28 अक्तूबर से छह नवंबर तक सभी श्रेणियों में नो रूम (रिग्रेट) ही दिखा रहा है। 12322 मुंबई-कोलकाता मेल में भी उन्हें उक्त अवधि में नो रूम ही मिल रहा है। मुंबई से आने वालीं 15182 लोकमान्य तिलक-मऊ, 22103 लोकमान्य तिलक-अयोध्या, 12141 पाटलिपुत्र एक्सप्रेस, 11061 पवन एक्सप्रेस, 22177 महानगरी एक्सप्रेस आदि ट्रेनों में भी लंबी प्रतीक्षा सूची के साथ नो रूम है। कमोवेश यही स्थिति पुणे, चेन्नई, बंगलूरू से भी आने वाली ट्रेनों की है।

मोबाइल एप से टिकट लेने में भी दिक्कत

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम की साइट और मोबाइल एप से टिकट लेने में भी यात्रियों को दिक्कत हो रही है। राजरूपपुर के अनय गुप्ता ने बताया कि अगर हम टिकट बुक करते हैं तो भुगतान करते समय एरर या अमान्य आईडी का मैसेज आ जाता है। इससे समय पर टिकट बुक नहीं हो पाता। इससे उनके भाई को दिवाली के पूर्व पुणे से प्रयागराज के लिए किसी भी ट्रेन में कंफर्म टिकट नहीं मिल सका।

बिहार जाने वाली ज्यादातर ट्रेनें फुल

दिवाली जैसा ही हाल छठ के पूर्व बिहार जाने वाली ट्रेनों का भी है। प्रयागराज से पटना, समस्तीपुर, कटिहार, जोगबनी समेत बिहार के तमाम शहरों की ओर जाने वाली सभी ट्रेनों में तीन, चार एवं पांच नवंबर का कंफर्म टिकट उपलब्ध नहीं है। प्रयागराज होकर बिहार जाने वाली स्वतंत्रता सेनानी, पवन एक्सप्रेस, डिब्रूगढ़ राजधानी, पटना राजधानी, मगध एक्सप्रेस, सीमांचल एक्सप्रेस, भागलपुर व जयनगर गरीब रथ सहित अन्य ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची का ही टिकट मिल रहा है।

पर्व के मौके पर स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती हैं। पर्व के पहले इनका शेड्यूल एवं समय सारिणी जारी की जाएगी। यात्री उन ट्रेनों में अपने रिजर्वेशन करवा सकते हैं। तत्काल टिकट का भी लाभ ले सकते हैं। -डॉ.अमित मालवीय, सीनियर पीआरओ, एनसीआर