छात्रों ने बिहार में ट्रेन रोकी विधायक महबूब और संदीप हुये अरेस्ट, पुलिस जवान बेहोश

छात्रों ने बिहार में ट्रेन रोकी विधायक महबूब और संदीप हुये अरेस्ट, पुलिस जवान बेहोश

(रणभेरी): रेलवे की गैर तकनिकी पापुलर कैटेगरी की भर्ती परीक्षा (RRB NTPC) में धांधली के आरोप में बीते सोमवार को पटना में नाराज छात्र संगठनों के साथ-साथ राजनीतिक दल आज यानी शुक्रवार को बिहार बंद का आह्वान किया है। सुबह से ही पूरे राज्य में गहमागहमी है। रेलवे अभ्यर्थियों के समर्थन में बिहार की 7 राजनीतिक पार्टियों RJD, कांग्रेस, JAP, CPI, CPM, CPI-ML और VIP के कार्यकर्ता सड़क पर हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश में भी स्टेशनों पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। हालांकि आशंका जताई जा रही है कि प्रर्दशनकारी यूपी में भी बवाल कर सकते हैं।

वहीं, वैशाली के हाजीपुर नगर के रामशीष चौक पर महुआ के RJD विधायक डॉ. मुकेश रोशन ने सड़क पर आगजनी कर जाम कर दिया। उन्होंने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस दौरान हाजीपुर-मुजफ्फरपुर, हाजीपुर-छपरा, हाजीपुर-समस्तीपुर समेत अन्य मुख्य मार्गों पर वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। जाम के कारण आवागमन ठप हो गया। जहानाबाद में प्रदर्शन के लिए क्रेन को ही सड़क पर रख दिया गया। जबकि, पटना, मुजफ्फरपुर, सहरसा, भागलपुर, गोपालगंज में भी शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया। इससे पहले JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने गुरुवार देर रात कहा है, 'होनहारों को गढ़ने वाले शिक्षकों के खिलाफ दर्ज मुकदमों को रेलवे और पुलिस अविलंब वापस ले।' उन्होंने उग्र छात्रों से शांति की अपील भी की।

माले विधायक दल के नेता महबूब आलम और माले विधायक संदीप सौरभ गिरफ्तार हुये साथ ही पटना में जाप प्रदेश महासचिव प्रेम रंजन सिंह समेत एक दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पटना के डाक बंगला चौराहे पर पुलिस-जाप कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। इसके बाद जाप कार्यकर्ताओं ने तोड़फोड़ की।भागलपुर के खलीफा बाग चौक पर पुलिस और प्रदर्शनकारी मौजूद हैं। सुपौल में जन अधिकार पार्टी के समर्थकों ने सहरसा से राघोपुर जा रही पैसेंजर ट्रेन को रोक दिया। पटना के डाकबंगला चौक पर तैनात बीएमपी थाने में जवान हुए बेहोश। मुंह में आया खून तो अस्पताल ले जाया गया। RJD नेता ने वैशाली के भगवानपुर में NH 22 को जाम कर दिया। RJD नेता केदार यादव ने घोड़े पर चढ़कर विरोध प्रदर्शन किया।भगवानपुर में RJD नेत्री मंजू सिंह और अन्य कार्यकर्ताओं ने रेल मंत्री का पुतला दहन किया। सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। दरभंगा में RJD कार्यकर्ताओं ने बिहार संपर्क क्रांति को रोका।

मोतिहारी शहर के गांधी चौक पर नरकटिया से RJD विधायक डॉ. समीम अहमद और छतौनी चौक पर RJD के मोतिहारी विधानसभा प्रभारी मणि श्रीवास्तव के नेतृत्व में रोड जाम किया गया। इसके साथ NH पर भी आगजनी की गई। रेल पुलिस भी पटना जंक्शन, राजेंद्रनगर टर्मिनल, पटना साहब, दानापुर से लेकर आरा, बक्सर, गया समेत अन्य स्टेशनों पर तैनात रहेंगे। रेल पुलिस RPF व जिला पुलिस के संपर्क में रहेगी। रेल SP पीके मंडल ने बताया कि पटना रेल जिले के हर छोटे-बड़े स्टेशनों पर पुलिस तैनात थे।