‘अग्निपथ स्कीम’ को लेकर बिहार में बवाल, रोकी ट्रेने और सड़क पर आगजनी

‘अग्निपथ स्कीम’ को लेकर बिहार में बवाल, रोकी ट्रेने और सड़क पर आगजनी

(रणभेरी): केंद्र सरकार की योजना अग्निपथ को लेकर बिहार के दो जिलों में बवाल मच गया है। सेना में भर्ती के लिए सरकार की अग्‍न‍िपथ योजना बिहार के युवाओं को पसंद नहीं आ रही है। यही वजह है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा अग्‍न‍िवीरों के लिए अग्‍न‍िपथ योजना की घोषणा किए जाने के अगले ही दिन बिहार के अलग-अलग शहरों में हंगामा शुरू हो गया है। 

केंद्र सरकार की नई योजना पर मुजफ्फर नगर और बक्सर में ट्रेनों पर प्रदर्शनकारी पथराव कर रहे हैं। सड़कों पर भी प्रदर्शनकारियों ने आगजनी की है।प्रदर्शनकारियों का कहना है कि सिर्फ चार साल के लिए भर्ती किया जाना गलत है, ये रोजगार का हनन है। मंगलवार को केंद्र सरकार ने भारतीय सेना में ‘अग्निपथ’ योजना का ऐलान किया। सरकार ने इस योजना को ऐतिहासिक बताते हुए कहा ये सेना में क्रांतिकारी बदलाव लगाएगा। सरकार के इस ऐलान के ठीक अगले दिन यानि बुधवार को बिहार में इसके खिलाफ प्रदर्शन शुरू हो गया। बक्सर जिले में सेना में भर्ती होने की तैयारी कर रहे युवक इसके विरोध में सड़कों पर उतर गए।

दानापुर रेल मंडल के अंतर्गत पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन - पटना जंक्‍शन रेलखंड के बक्‍सर रेलवे स्टेशन पर छात्रों ने खूब बवाल काटा है। सौ से अधिक की संख्या में रहे छात्रों ने रेल पटरी पर बैठ कर ट्रैक को करीब 45 मिनट तक जाम किए रखा। इस बीच ट्रैक जाम रहने के कारण बक्सर में जनशताब्दी एक्सप्रेस करीब 25 मिनट तक खड़ी रही। हालांकि, मौके पर मौजूद आरपीएफ प्रभारी दीपक कुमार और जीआरपी थनाध्यक्ष रामाशीष प्रसाद के काफी समझाने बुझाने के बाद ट्रैक छोड़कर छात्र हट गए और तब जनशताब्दी एक्सप्रेस यहां से खुली है।

इस दौरान बक्सर से गुजर रही पाटलिपुत्र एक्सप्रेस पर छात्रों द्वारा पथराव किए जाने की भी अफवाह उड़ी थी जिसका जीआरपी थनाध्यक्ष ने खंडन करते बताया कि ऐसा कुछ नहीं हुआ है, शांतिपूर्ण प्रदर्शन के बाद छात्रों ने ट्रैक खाली कर दिया। इधर ट्रैक जाम की संभावना को देखते हुए भारी संख्या में रेल पुलिस के जवान किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए मौके पर मौजूद थे।