बीएचयू में योग कर रही छात्रा की मौत, टाकायासू आर्टराइटिस से थी ग्रसित

बीएचयू में योग कर रही छात्रा की मौत, टाकायासू आर्टराइटिस से थी ग्रसित

वाराणसी (रणभेरी): काशी हिंदू विश्वविद्यालय में कामकाजी हॉस्टल में रहने वाली आयुर्वेद संकाय की शोध छात्रा अनुभा उपाध्याय की मंगलवार सुबह  योग व्यायाम करते समय मौत हो गई। मूल रुप से कुशीनगर की रहने वाली छात्रा मनोविज्ञान विभाग से पीजी करने के बाद अब आयुर्वेद संकाय के क्रियाशारीर विभाग से शोध कर रही थी। घटना उस समय हुई जब वह अपने छात्रावास में सुबह सात बजे अन्य छात्राओं के साथ योग कर रही थी।मौत के बाद पूरे BHU कैंपस में हड़कंप मचा हुआ है।

चीफ प्रॉक्टर डॉ. अभिमन्यु सिंह ने बताया कि अनुभ के साथ रहने वाली छात्रा ने सुबह प्रॉक्टर ऑफिस में घटना की जानकारी दी। तत्काल एंबुलेंस भेजा गया। संभवत अस्पताल ले जाने के दौरान उसकी मौत हो गई। कार्डियक अरेस्ट से मौत की आशंका जताई जा रही है।अनुभा​​​​​ फिजियोलॉजी डिपार्टमेंट में डॉ. संगीता गहलोत के अंडर में रिसर्च कर रही थी। वह वर्किंग वुमेन हॉस्टल में रहती थी। अनुभा ने BHU के मनोविज्ञान विभाग से डिप्लोमा भी किया है। अनुभा की मौत के बाद BHU साइकोलॉजी के प्रोफेसर और छात्रों में शोक की लहर व्याप्त है।

उसका शव बीएचयू अस्पताल के मोर्चरी में रखवा दिया गया है। आयुर्वेद संकाय के प्रमुख प्रो.केएन द्विवेदी ने बताया कि योग के दौरान ही उसकी तबियत बिगड़ी और मौके पर उसकी मौत हो गई। इसके अलावा परिजनों से बातचीत के दौरान पता चला कि वह पहले से ही टाकायासू आर्टराइटिस (धमनियाें में सही तरीके से रक्त प्रवाह न होना) बीमारी से ग्रसित थी। इस बीमारी में कठिन परिश्रम करने से मना किया जाता है। छात्रा सुबह सात बजे योग, व्यायाम कर रही थी, उसी समय यह घटना हो गई। उस समय अन्य छात्राएं भी मौजूद रहीं। परिजनों को सूचना दी गई है, वह विश्वविद्यालय के लिए रवाना हो गए हैं।