तीस घंटे तक बनारस में रहेंगे पीएम मोदी

 तीस घंटे तक बनारस में रहेंगे पीएम मोदी

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 13 दिसंबर के दो दिनी दौरे पर मंगलवार की रात आधिकारिक मुहर लग गई। पीएम मोदी तकरीबन 30 घंटे तक बनारस में प्रवास करेंगे। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम (कॉरिडोर) का 13 दिसंबर को पीएम मोदी लोकार्पण करेंगे। लोकार्पण के बाद वह संतों को संबोधित करने के बाद गंगा आरती में शिरकत करेंगे। पीएम मोदी के साथ 11 राज्यों के मुख्यमंत्री रहेंगे। सूचना के मुताबिक, प्रधानमंत्री सुबह 11 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पर विशेष विमान से पहुंचेंगे। राज्यपाल आनंदीबेन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित अन्य जनप्रतिनिधि उनकी आगवानी करेंगे। पीएम, सीएम और राज्यपाल सेना के हेलीकॉप्टर से सम्पूणार्नंद संस्कृत विवि के मैदान में बने हेलीपैड पर उतरेंगे। यहां से बाबा कालभैरव मंदिर पहुंचेंगे

दर्शन-पूजन के बाद सड़क मार्ग से खिड़किया घाट पर जाएंगे। रो-रो पास क्रूज से दोपहर लगभग 1.30 बजे मणिकर्णिका घाट पर उतरकर धाम में पहुंचेंगे। मंदिर परिसर में श्रीकाशी विश्वनाथ का दर्शन-पूजन करने के बाद दोपहर करीब 1.50 बजे लोकार्पण करेंगे। लोकार्पण का सीधा प्रसारण देश के 51 हजार से ज्यादा मंदिर, देवालय आदि जगहों पर किया जाएगा। बाबा दरबार में दो घंटे तक रहने के बाद पीएम गंगा के जरिए क्रूज से रविदास घाट जाएंगे। यहां से बीएलडब्लू स्थित वीआईपी अतिथि गृह में आराम करेंगे। पीएम दोबारा सड़क मार्ग से फिर रविदास घाट पर शाम तकरीबन 5 बजे जाएंगे। रविदास घाट पर बीजेपी के मुख्यमंत्रियों के साथ रो-रो क्रूज पर सवार होंगे। मुख्यमंत्रियों और राज्यपाल के साथ चाय पर चर्चा करेंगे। बदलता बनारस पर चर्चा होगी। काशी में हुए और हो रहे विकास कार्यों को अपने-अपने राज्यों में कराने पर भी मशवरा किया जाएगा। क्रूज से ही प्रधानमंत्री गंगा आरती का नजारा लेंगे। वह क्रूज से खिड़किया घाट जाएंगे, फिर लौटकर रविदास घाट पर पहुंचेंगे। लौटते वक्त क्रूज पर डिनर भी होगा। सड़क मार्ग से बीएलडब्लू में रात आराम करने के लिए रवाना होंगे। 14 दिसंबर की सुबह पीएम मोदी भाजपा संगठन के काशी, वाराणसी महानगर और जिला पदाधिकारियों के साथ औपचारिक बैठक करेंगे।

बैठक में संगठन की मजबूती और विधानसभा चुनाव में जीत का मंत्र देंगे। बीएलडब्लू परिसर स्थित प्रशासनिक भवन के सभागार में मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे। करीब चार घंटे तक चलने वाले सम्मेलन में सीएम अपने-अपने राज्यों के कार्यों और योजनाओं का प्रजेंटेशन देंगे। दोपहर तीन बजे बरेका परिसर से हेलीकॉप्टर से शिवपुर विधानसभा क्षेत्र के उमरहां स्थित स्वर्वेद मंदिर के पास विहंगम योग समाज के 98वें वार्षिकोत्सव में भाग लेने पहुंचेंगे। यहां डेढ़ घंटे तक विभिन्न कार्यक्रमों में शरीक होने के बाद सीधे हेलीकॉप्टर से बाबतपुर एयरपोर्ट को रवाना होंगे। शाम करीब पांच बजे वह दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

गंगा घाटों और घर में जलेंगे दीये, रहेगा उत्सव का माहौल

54 हजार वर्गमीटर में फैले काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण महोत्सव को भव्य स्वरूप दिया जाएगा। काशीपुराधिपति के धाम का वैभव पूरी दुनिया देखेगी। धाम के लोकार्पण उत्सव का साक्षी बनने के लिए देश भर से श्रद्धालुओं का काशी आगमन होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लाकार्पण करेंगे। इस दौरान काशी में फिर से देव दीपावली जैसा उत्सव देखने को मिलेगा। घाटों पर दीप सजेंगे और लेजर शो होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोकार्पण की तैयारियों पर नजर बनाए हुए हैं।श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण पर हर घर में दीप जलाने की तैयारी है। जिसे सफल बनाने के लिए मंगलवार को भाजपा काशी क्षेत्र कार्यालय केशरीपुर रोहनिया के सभागार में पार्टी की जिलास्तरीय बैठक हुई।

बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश सह प्रभारी सुनील ओझा ने बताया कि बाबा धाम में ऐतिहासिक कार्य हो रहे हैं। हम सौभाग्यशाली हैं जो इस महा परिवर्तन के साक्षी बनने जा रहे हैं। काशी शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के सभी घरों में एक दीपक बाबा विश्वनाथ के नाम पर जलाने के लिए लोगों से संपर्क किया जाएगा। प्रधानमंत्री वाराणसी पहुंचने के तुरंत बाद काशी के कोतवाल काल भैरव से अनुमति लेकर सड़क मार्ग से खिड़किया घाट पहुंचेंगे और यहां क्रूज से ललिता घाट जाएंगे। 

यहां गंगा तट पर बने गेटवे ऑफ कॉरिडोर के रास्ते हाथ में गंगा जल लेकर धाम में प्रवेश करेंगे। देश के सभी संप्रदायों के प्रमुख संतों के मंत्रोच्चार के बीच मुख्य यजमान प्रधानमंत्री काशी विश्वनाथ का विशेष अनुष्ठान करेंगे। काशी विश्वनाथ धाम को श्रद्धालुओं के लिए सर्व सुविधा युक्त बनाने के साथ ही उसमें काशी की झलक भी समेटी जा रही है। वर्चुअल म्यूजियम में थ्रीडी के जरिए कल-कल करती गंगा की लहरें होंगी और खूबसूरत घाट भी निहारे जाएंगे। इसके साथ ही महादेव की नगरी का पूरा इतिहास, भौगोलिक स्थिति, साहित्य, पौराणिक मान्यताओं आदि को भी जीवंत किया जाएगा। काशी की पुरानी और स्मार्ट गलियों में विचरण का आभास होगा। 

7 लाख घरों में बंटेगा श्रीकाशी विश्वनाथ का प्रसाद

13 दिसंबर को श्रीकाशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण होगा। लोकार्पण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद आ रहे हैं। इसको लेकर काशी में उल्लास है। इस खास कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने के लिए काशी के 7 लाख घरों में 7 लाख लड्डू बांटने की तैयारी है। इसे बनाने में 14 हजार किलो बेसन, 7 हजार किलो चीनी और 7 हजार किलो घी का इंतजाम किया गया है। लड्डू बनाने के लिए 10 लोगों को जिम्मेदारी दी गई है। इसमें करीब 600 मजदूर दिन रात काम कर रहे हैं।