प्रधानमंत्री मोदी ने जारी किए अमृत महोत्सव सीरीज के ख़ास सिक्के

प्रधानमंत्री मोदी ने जारी किए अमृत महोत्सव सीरीज के ख़ास सिक्के

(रणभेरी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सोमवार को वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालयों के आइकोनिक वीक समारोह के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया।  इस दौरान पीएम मोदी ने कॉरपोरेट मंत्रालय के योगदान पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के दौरान भारतीय रुपये की गौरवशाली यात्रा को भी दिखाया गया। इसके साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव के लिए समर्पित नए सिक्के लॉन्च हुए। इनमें 1 से 20 रुपये तक के सिक्कों की स्पेशल सीरीज भी जारी की गई है। ये स्मारक सिक्के नहीं हैं लिहाजा आम लोगों के बीच प्रचलन के लिए उपलब्ध रहेंगे। सिक्कों को जारी करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि नई सीरीज के ये सिक्के लोगों को इस बात की याद दिलाएंगे कि हमारा लक्ष्य अमृत कल है, इससे लोगों को देश के विकास की दिशा में काम करने की प्रेरणा मिलेगी।

इस दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि बीते वर्षों में वित्त मंत्रालय और कॉरपोरेट मंत्रालय ने अपने कार्यों के द्वारा, सही समय पर सही निर्णयों के द्वारा अपनी एक legacy बनाई है, एक बेहतरीन सफर तय किया है। उन्होंने कहा कि आप सभी इस विरासत का हिस्सा हैं। देश के आम जन के जीवन को आसान बनाना हो, या देश की अर्थव्यवस्था को सशक्त करना हो, बीते 75 वर्षों में अनेक साथियों ने इसमें बहुत योगदान दिया है।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने जन समर्थ पोर्टल को भी लॉन्च किया, जोकि सरकार की 12 योजनाओं को एक पोर्टल पर लोगों के लिए उपलब्ध होगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हर योजना इस पोर्टल पर उपलब्ध होगी। यह पोर्टल आम लोगों के लिए काफी मददगार होगा। यहां आम नागरिक सरकारी योजनाओं का लाभ काफी आसानी से उठा सकेंगे, उन्हें हर बार एक ही सवाल नहीं पूछना पड़ेगा।महोत्सव सिर्फ देश की आजादी के 75 साल पूरे होने का महोत्सव नहीं है बल्कि यह समय है कि हम भारत के सपनों का जश्न मनाएं, हम नए बारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। जो सपने देश के स्वतंत्रता सेनानियों ने देखा था उसे पूरे करने में अपना योगदान दें। हर देशवासी का यह कर्तव्य है कि वह अपने स्तर पर देश के विकास में योगदान दे, वह अपने आपको इस कड़ी से जोड़े। पीएम मोदी ने इस दौरान सरार द्वारा गरीबों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का उल्लेख किया।