पीएम मोदी ने काशी को दी 1775 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात, भोजपुरी में शुरू किया भाषण

पीएम मोदी ने काशी को दी 1775 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात, भोजपुरी में शुरू किया भाषण

वाराणसी (रणभेरी): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मई के बाद अब जुलाई में अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर पहुंचे हैं। वाराणसी से 2014 में पहली बार लोकसभा के सदस्य बनने के बाद उन्होंने देश की प्राचीनतम नगरी को नवीनता तथा दिव्यता देने के सैकड़ों काम को शुरू करने के बाद अंजाम तक पहुंचाया है।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को वाराणसी दौरे पर सबसे पहले अक्षय पात्र रसोई का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उनके साथ राज्यपाल आनंदबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह थे। अक्षय पात्र फाउंडेशन की ओर से अर्दली बाजार के एलटी कालेज परिसर में स्थापित देश की 62वीं व प्रदेश की इस चौथी केंद्रीयकृत मध्याह्न भोजन रसोई में एक घंटे में 40 हजार रोटियां बनेंगी तो 45 मिनट में 130 किलोग्राम चावल पक जाएगा। वहीं 1200 किलोग्राम दाल-सब्जी पकने में सिर्फ 1.30 घंटे लगेंगे जो छह हजार बच्चों के लिए पर्याप्त होगा। रसोई के लिए प्रदेश सरकार ने एलटी कालेज परिसर में तीन एकड़ जमीन दी है। साथ ही 23 करोड़ के प्रोजेक्ट में 13 करोड़ रुपये का भी सहयोग किया गया है। शेष धन की व्यवस्था फाउंडेशन की ओर से की जाएगी।

  • राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया स्वागत

वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बाबतपुर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। साथ ही बास्केटबाल खिलाड़ी पद्मश्री प्रशांति सिंह, विभोर भृगवंशी, एथलीट नीलू मिश्रा, संजीव सिंह समेत खिलाड़ियों ने भी की पीएम की अगवानी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के करीब साढ़े चार घंटे के प्रवास के दौरान 1774.34 करोड़ रुपया की 30 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। पीएम मोदी आज वाराणसी में 553.76 करोड़ की 30 परियोजनाओं का लोकार्पण व 1220.58 करोड़ की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस दौरान वह वाराणसी में अक्षय पात्र रसोई का लोकार्पण करने के साथ बच्चों से संवाद भी किए। वाराणसी में पीएम मोदी का रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में 'अखिल भारतीय शिक्षा समागम' का भी शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री वाराणसी में प्रदेश के पहले नाइट बाजार का भी लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री सिगरा स्टेडियम में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों, काशीवासियों व भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच खेल-खिलाड़ियों से जुड़ी राष्ट्रीय स्तर की योजना की घोषणा भी कर सकते हैं।

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बढ़ाया काशी का वैभव

अपनी आध्यात्मिकता व प्राचीनता को संरक्षित करते हुए काशी विकास के नित-नए प्रतिमान गढ़ रही है। 2014 में यहां से सांसद चुने जाने के बाद से ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसे नव्य-भव्य बनाने का हर प्रयास कर रहे हैं। दिसंबर, 2021 तक पीएम मोदी काशीवासियों को 310 विकास परियोजनाओं की सौगात दे चुके हैं। पूरी हो चुकी इन परियोजनाओं पर 15,895.28 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। आम जनता इन योजनाओं का लाभ लेकर सुविधा महसूस कर रही है। बाबतपुर एयरपोर्ट से काशी की तरफ मुड़ते ही बदलती काशी की अनुभूति होने लगती है। नव्य-भव्य श्रीकाशी विश्वनाथ कारिडोर देश-दुनिया के आस्थानों संग पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

  • विपक्षी दल के नेताओं को किया गया नजरबंद

पीएम मोदी के वाराणसी आगमन से पहले पुलिस ने समाजवादी पार्टी के नेताओं को नजरबंद कर दिया है। प्रधानमंत्री मोदी के आने के पहले विरोधी दलों के नेताओं के विरोध प्रदर्शन की संभावना को देख नेताओं को घर में ही पुलिस द्वारा नजर बंद कर दिया गया।

  • रुद्राक्ष कंवेशन सेंटर में अखिल भारतीय शिक्षा समगाम को किया संबोधित 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिगरा स्थित रुद्राक्ष कंवेशन सेंटर पहुंचे। यहां वो तीन दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन किया। शिक्षा मंत्रालय, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) एवं काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया। सीएम योगी, केंद्रीय मंत्री धर्मेंदेर प्रधान, यूजीसी के चेयरमैन और देशभर के विश्वविद्यालयों के कुलपति मौजूद रहे।पीएम मोदी शिक्षा समागम को संबोधित करते हुए कहा कि हम केवल डिग्री धारक युवा तैयार न करें, बल्कि देश को आगे बढ़ने के लिए जितने भी मानव संसाधनों की जरूरत हो, हमारी शिक्षा व्यवस्था वो देश को दे। इस संकल्प का नेतृत्व हमारे शिक्षकों और शिक्षण संस्थानों को करना है। पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मूल आधार, शिक्षा को संकुचित सोच के दायरों से बाहर निकालना और उसे 21वीं सदी के आधुनिक विचारों से जोड़ना है। पीएम मोदी ने कहा कि ये समागम आज ऐसे समय हो रहा है, जब देश अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। अमृत काल में देश के अमृत संकल्पों को पूरा करने की बड़ी जिम्मेदारी हमारी शिक्षा व्यवस्था और युवा पीढ़ी पर है। आगे कहा कि काशी को भी मोक्ष की नगरी इसलिए कहते हैं, क्योंकि हमारे यहां मुक्ति का एकमात्र मार्ग ज्ञान को ही माना गया है। इसलिए शिक्षा और शोध का, विद्या और बोध का मंथन, जब सर्व विद्या के प्रमुख केंद्र काशी में होगा, तो इससे निकलने वाला अमृत अवश्य देश को नई दिशा देगा। अखिल भारतीय शिक्षा समागम में पीएम मोदी शिक्षाविदों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मैं यहां का सांसद हूं तो आप हमारे मेहमान है। अगर कोई गलती रह गई हो तो मैं पहले से ही माफी मांग लेता हूं।

  • शिक्षकों ने दिया धरना

कुछ शिक्षकों ने आरोप लगाया कि उन्हें अखिल भारतीय शिक्षा समागम का पास मिला है। इसके बावजूद रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में उन्हें एंट्री नहीं दी गई। वाराणसी और दूरदराज से आए शिक्षक नाराज होकर रुद्राक्ष के बाहर धरना देने लगे और बदइंतजामी का आरोप लगाया। बाद में सभी को प्रशासन ने रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के सामने से हटा दिया।

  • पीएम मोदी ने काशी को दी 1775 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी में डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम पहुंचे, यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उनका स्वागत किया। इस दौरान सीएम योगी ने कहा, यूपी सरकार के 100 दिन और केंद्र में भाजपा सरकार के आठ साल पूरे होने वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री का हार्दिक स्वागत है। आज पूरी दुनिया देख रही पुरानी काशी और आधुनिक काशी में अंतर। काशी विश्वनाथ धाम ने लिखी विकास की नई ईबारत।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी में डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में 1700 करोड़ की परियोजनाओं का इनॉगरेशन और शिलान्यास किया है। मोदी ने भोजपुरी से भाषण की शुरुआत की। पीएम ने कहा, "हर-हर महादेव। काशी में कहल जाला कि यहां सात वार नौ त्योहार होला। कहले का मतलब ई हौ कि यहां रोज-रोज नया-नया त्योहार मनावल जाला। यहां जुटल आप सबके प्रणाम है।"

प्रधानमंत्री 20 महीने पहले पद्मश्री अवार्डी बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रशांति सिंह से किया वादा भी पूरा किया। इंडियन महिला बास्केटबॉल टीम की पूर्व कैप्टन प्रशांति सिंह से 10 नवंबर 2020 को पीएम ने बात की थी। तब प्रशांति ने स्पोर्ट्स सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की मांग की थी। डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम के कायाकल्प के साथ प्रशांति सिंह का वह सपना आज पूरा हुआ।

  • बुनकर परिवार की बेटियों ने बनाया अंगवस्त्रम

पीएम के लिए बुनकर परिवार की बेटियां तरन्नुम, रहनुमा, शहाना और नगमा ने अंगवस्त्रम तैयार किया। केसरिया रंग के बनारसी कपड़े पर जरदोजी से शब्द और कलाकृति उकेरी गई। इस दौरे को यादगार बनाने के लिए पीएम को डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम का नया मॉडल बतौर स्मृति चिह्न दिया गया। कसेरा समाज ने पंच धातु की 15 इंच की सरस्वती की प्रतिमा भी पीएम को देने के लिए तैयार की।

  • 10 हजार से ज्यादा जवान सुरक्षा व्यवस्था में तैनात

पीएम की सुरक्षा व्यवस्था में 11 आईपीएस लगाए गए थे। पुलिस-पीएसी और सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स के 10 हजार से ज्यादा जवान तैनात किए गए थे। आंध्र प्रदेश में पीएम मोदी के हेलिकॉप्टर के समीप गुब्बारे उड़ाए जाने की घटना को देखते हुए पुलिस लाइन ग्राउंड के इर्दगिर्द की बिल्डिंग पर निगरानी के लिए रूफ टॉप फोर्स तैनात की गई थी। पीएम मोदी के सभा स्थल में काले रंग के कपड़े पहन कर जाने वालों को प्रवेश नहीं दिया गया। सभा स्थल में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, पान मसाला, ज्वलनशील पदार्थ और बॉटल वगैरह ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया था।