काशी विश्‍वनाथ में अब दर्शन और पूजन करना हुआ महंगा, पढ़े पूरी खबर

काशी विश्‍वनाथ में अब दर्शन और पूजन करना हुआ महंगा, पढ़े पूरी खबर

वाराणसी (रणभेरी): सावन के पावन महीने में काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा विश्वनाथ का शृंगार और सुगम दर्शन महंगा हो गया है। अब काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने के लिए आपको अपनी जेब थोड़ी ढिली करनी पड़ सकती है। क्योंकि सोमवार वाले दिन पूजा करने के लिए आपको अन्य दिनों की तुलना में अधिक पैसे खर्च करना पड़ सकता है। श्रद्धालुओं को बाबा के सुगम दर्शन, मंगला आरती समेत चारों प्रहर की आरती के लिए तीन से चार गुना अधिक शुल्क देना होगा। सावन के सोमवार को होने वाले अलग अलग शृंगार के लिए श्रद्धालुओं को बीस हजार रुपये देने होंगे। 

काशी विश्वनाथ धाम में सावन के हर सोमवार को 6 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। ऐसे में मंदिर प्रशासन वे सावन माह में दर्शन पूजन के लिए कई नये नियम लागू किए हैं। काशी विश्वनाथ मंदिर में सावन के सोमवार के दिन सुगम दर्शन करने का टिकट 750 प्रति व्यक्ति रहेगा, जबकि सोमवार के अलावा अन्य दिनों में इस टिकट की कीमत 500 रखी गई है। मंगला आरती में सामान्य दिनों में 1000 रुपए का टिकट रहेगा जबकि सावन के सोमवार के दिन इस टिकट की कीमत 2000 हो जाएगी। ध्यान्ह भोग आरती सप्त ऋषि आरती श्रृंगार भोग आरती का टिकट पूरे माह 500 ही रहेगा। शास्त्री से रुद्राभिषेक कराने पर पूरे सावन माह में 700 खर्च करने पड़ेंगे, जबकि पांच शास्त्री से रुद्राभिषेक कराने पर सावन के सोमवार के दिन 3000 और बाकी के दिन एक की 2100 में अभिषेक कराया जा सकेगा। श्रद्धालु सावन माह में सोमवार के दिन विशेष श्रृंगार करना चाहता है तो उसे 20000 खर्च करने पड़ेंगे।

काशी विश्वनाथ धाम में अगर आप पान गुटखा खाते हुए या गंदगी फैलाते हुए पकड़े गए तो 500 का जुर्माना भरना पड़ेगा। आए दिन दर्शनार्थियों से मिल रहे गंदगी की शिकायत को देखते हुए मंदिर प्रबंधन ने यह अभियान शुरू किया है। मंगलवार को मंदिर के वेंडरों द्वारा दूध का पैकेट परिसर में फेंकने पर दो लोगों से जुर्माना वसूला गया है। मुख्यकार्यपालक अधिकारी ने बताया कि मंदिर प्रशासन द्वारा कैमरे से भी निगरानी शुरू की जा रही है ताकि कर्मचारी, अधिकारी, दर्शनार्थी, पुलिसकर्मी कोई भी परिसर में गंदगी फैलाता है तो पकड़े जाने पर तत्काल 500 का जुर्माना लगाया जा सके।

एलईडी टीवी पर भी दिखाई देंगे बाबा

सीईओ ने बताया कि इस बार सावन में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गंगा की ओर से आने वाला द्वार खोल दिया गया है। दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए परिसर में 12 जगहों पर एलईडी टीवी लगाई जा रही है। श्रद्धालु एलईडी टीवी के जरिए बाबा के लाइव दर्शन कर सकेंगे।मंदिर चौक में टेंट लगाकर श्रद्धालुओं के लिए छाया और कूलर-पंखे की व्यवस्था की जाएगी। धाम में पीने के पानी का उचित प्रबंध रहेगा।