आसमां पर उड़ानों का किराया, बैंकॉक-दुबई से भी महंगा हुआ वाराणसी-मुंबई का सफर

आसमां पर उड़ानों का किराया, बैंकॉक-दुबई से भी महंगा हुआ वाराणसी-मुंबई का सफर

वाराणसी (रणभेरी): आठ फरवरी को होली है। रंगों के त्योहार होली के मौके पर अपने बड़े शहरों से घर आने-जाने वालों के लिए विकट समस्या खड़ी हो गई है। 
वही होली से पहले हवाई सफर काफी महंगा हो गया है। वाराणसी से मुंबई तक के टिकट का दाम कई गुना बढ़ गया है। पर्व के दौरान यात्रियों की भीड़ को देखते हुए विमानन कंपनियों ने अधिक मुनाफा के चक्कर में टिकट के दाम बढ़ा दिए हैं। वाराणसी से मुंबई का किराया बैंकाक से भी अधिक हो गया है। फ्लाइट टिकट के दाम ऑफ-पीक सीजन की तुलना में कई गुना तक बढ़ चुके हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर जो ब्योरा उपलब्ध है, उसके मुताबिक मंगलवार को मुंबई से वाराणसी के लिए एक व्यक्ति के नान स्टॉप विमान का किराया 20,381 रुपये तक पहुंच गया। ज्यादातर विमानों की सीटें भी फुल हो गई हैं।

होली सात-आठ मार्च को मनाई जाएगी। इससे पहले रंगभरी एकादशी की धूम रहेगी। लिहाजा, बड़ी संख्या में लोगों का आवागमन हो रहा है। इसका असर हवाई सेवाओं पर भी देखने को मिल रहा है। विमानन कंपनियों से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि विमानों का किराया फ्लैक्सी होता है। जिन लोगों ने पहले टिकट बुक करा लिए थे, वे सस्ता सफर कर सकते हैं। अब किराया महंगा हो गया है। यह स्थिति मार्च के दूसरे सप्ताह तक रह सकती है। जिस तेजी से बुकिंग चल रही है, उससे लग रहा है कि छह, सात और आठ मार्च को विमानों में भी जगह नहीं मिलेगी। अगर जगह मिली भी तो ज्यादा किराया देकर उड़ान भरा सा सकेगा। विमानन कंपनी के प्रतिनिधियों के अनुसार, दिल्ली और मुंबई से वाराणसी आने वालों की संख्या ज्यादा है। बंगलूरू, चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद, हैदराबाद का भी हवाई ट्रैफिक अच्छा है। ज्यादातर विमान फुल आ रहे हैं।