वाराणसी में मंदिर और मस्जिद से उतारा गया लाउडस्पीकर

वाराणसी में मंदिर और मस्जिद से उतारा गया लाउडस्पीकर

(रणभेरी): वाराणसी में धार्मिक स्थलों से अवैध लाउडस्पीकर हटाए जाने के शासन के आदेश के बाद मंगलवार को जिले में मंदिर और मस्जिद पर लगे लाउडस्पीकर को उतारा गया। चौबेपुर में पुलिस ने सुबह एक मस्जिद पर पहुंचकर वहां लगे लाउडस्पीकर को उतरवाया गया। यह कार्रवाई पुलिस की मौजूदगी में की गई।

साथ ही शिवपुर स्थित अष्टभुजा देवी मंदिर से लाउड स्पीकर उतारा गया। इसके साथ ही पुलिस अधिकारी भी धर्मगुरुओं संग बैठक कर आदेश का अनुपालन कराने की अपील कर रहे हैं। डीसीपी काशी जोन आरएस गौतम ने आदमपुर थाना क्षेत्र स्थित एक बैंक्वेट हॉल में धर्म गुरुओं, प्रबुद्ध जनों संग बैठक कर कोर्ट के आदेश का अनुपालन करने की अपील की। 

डीसीपी काशी जोन ने यह भी कहा कि आदेश के क्रम में धर्मस्थलों पर तेज आवाज वाले लाउडस्पीकर नहीं बजाए जाएंगे। ध्वनि तीव्रता इतनी हो कि परिसर के बाहर आवाज न जाए। आदमपुर थाना परिसर में आयोजित बैठक में डीसीपी काशी ने कहा कि न्यायालय के आदेश का पालन करते हुए लाउड स्पीकर निर्धारित ध्वनि तीव्रता के अनुसार ही बजाएं। तीव्र आवाज के कारण ध्वनि प्रदूषण होता है, जिसके कारण बुुजुर्गों, छात्रों, रोगियों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। 

साथ ही यह भी कहा कि शादी समारोह, जुलूस में बिना अनुमति कोई भी लाउड स्पीकरों का प्रयोग नहीं होगा और अनुमति के बाद ही निर्धारित ध्वनि तीव्रता का पालन करते हुए ही लाउड स्पीकर बजाया जा सकेगा। आगामी त्योहारों को देखते हुए उन्होंने अपील की कि बिना अनुमति किसी भी कार्यक्रम का आयोजन न करें व ईद की नमाज के दौरान किसी भी मार्ग को बाधित न करें। इसके साथ ही किसी भी तरह के अफवाह पर ध्यान न दें।