पीएम के उपहारों से अब और चमकेगी काशी

पीएम के उपहारों से अब और चमकेगी काशी
  • तैयार हो चुकी 32 परियोजनाएं जनता को करेंगे अर्पित, 13 नई परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला 
  • शिक्षा और स्वास्थ्य संग सुरक्षा व पर्यटन का होगा विकास, बदलते बनारस की सूरत में लगेगा चार चांद
  • काशी में करीब 5 घंटे रहेंगे पीएम,18 सौ करोड़ के 45 प्रोजेक्ट्स से होगी मिशन 24 की शुरूआत
  •  

वाराणसी (रणभेरी): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र काशी में होंगे। इस बार भी वह काशी के बहुआयामी विकास के लिए अपने क्षेत्र की जनता को अनेक विकास परियोजनाओं का उपहार देंगे। तैयार हो चुकी 32 परियोजनाएं जनता को अर्पित करेंगे। साथ ही, 13 नई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री मोदी का ये दौरा राजनीति के लिहाज से भी बेहद खास है। विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद पहली बार काशी आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशीवासियों को रिटर्न गिफ्ट देंगे। सात जुलाई को पीएम के 1812 करोड़ रुपये की 45 योजनाओं की सौगात मिलेगी।  इसमें 1220 करोड़ रुपये की 13 योजनाओं का शिलान्यास और 591 करोड़ रुपये की 32 योजनाओं का लोकार्पण शामिल है। मौजूदा हालात को देखते हुए माना जा रहा है कि पीएम 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव का चक्रव्यूह बाबा विश्वनाथ की नगरी से ही रचेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात जुलाई को दोपहर में वाराणसी पहुंचेंगे और शाम को रवाना हो जाएंगे। पीएम सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में नई शिक्षा नीति पर देशभर के शिक्षाविदों को संबोधित करेंगे। इसके बाद स्पोर्ट्स स्टेडियम सिगरा में जनसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान 13 योजनाओं का शिलान्यास 32 योजनाओं का लोकार्पण करेंगे। एलटी कॉलेज परिसर में अक्षय पात्र फाउंडेशन की ओर से बने आधुनिक केंद्रीय किचन का उद्घाटन भी करेंगे।

कैंट स्टेशन के बाहर निकलते ही नाइट बाजार

वाराणसी जंक्शन के बाहर चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर के नीचे नाइट बाजार विकसित किया गया है। ये 10 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है। इस बाजार की दीवारों पर काशी की कला और संस्कृति को उकेरा गया है। यहां सेल्फी प्वाइंट है। फाउंटेन, पाथ-वे, फूड कोर्ट और ओपन कैफे जैसी सुविधाएं दी गई हैं। टॉयलेट के साथ ही इंफॉर्मेशन कियॉस्क की सुविधा भी रहेगी। 

शहर से गांव तक की सड़कों पर फोकस

वाराणसी में शहर से गांव तक की सड़कों को चौड़ा किया जा रहा है। लहरतारा से बीएचयू होते हुए विजया सिनेमा हाल तक 241.80 करोड़ से सड़क सिक्स लेन की जाएगी। कचहरी से संदहा तक 241.89 करोड़ से सड़क को फोरलेन बनाया जाएगा। पांडेयपुर फ्लाईओवर से रिंग रोड तक की सड़क को 218.69 करोड़ रुपए से फोरलेन किया जाएगा। वाराणसी से भदोही मार्ग का कायाकल्प 21.98 करोड़ रुपए से किया जाएगा। इसी तरह से जिले के अन्य इलाकों में 159.48 करोड़ रुपए से सड़कें और पुल बनाए जाएंगे।

नमो घाट शुरू करेंगे पीएम

पीएम मोदी 72.63 करोड़ से बुद्धिस्ट सर्किट के काम शुरू करेंगे। काशी आने वाले सैलानियों के लिए 35.83 करोड़ से तैयार हुए नमो घाट फेज-1 का लोकार्पण भी करेंगे। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए काशी के प्रमुख धार्मिक स्थलों तक 12.52 करोड़ से सड़कों की शुरूआत भी होगी। इसी तरह से दशाश्वमेध घाट में 28.69 करोड़ से पर्यटन सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। पंचकोशी यात्रा मार्ग के 5 पड़ाव का विकास 39.22 करोड़ से होगा। राजघाट में गंगा स्नान करने वालों के लिए 59 लाख रुपए की लागत से चेंजिंग रूम बनाया गया है। गंगा में चलने वाली 500 नावों में 29.70 करोड़ रुपए की लागत से सीएनजी इंजन लगाए गए हैं।

एसपीजी की निगरानी में सभास्थल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सात मार्च को प्रस्तावित काशी दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की जा रही है। एसपीजी अधिकारियों ने प्रस्तावित कार्यक्रम स्थलों को अपने कब्जे में ले लिया। मंगलवार को केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने अर्दली बाजार स्थित एलटी ग्रेट कॉलेज, सिगरा स्टेडियम और रुद्राक्ष आदि प्रस्तावित स्थलों की सुरक्षा व्यवस्था को परखा। किसी भी बाहरी को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री आगमन को देखते हुए कमिश्नरेट में धारा 144 लागू की गई है। अपर पुलिस आयुक्त अपराध व मुख्यालय संतोष कुमार सिंह के अनुसार धारा छह जुलाई की सुबह छह बजे से लेकर सात जुलाई की रात तक प्रभावी होगा। इस दौरान ड्रोन कैमरा प्रतिबंधित होगा। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी।

ग्रैंड रिहर्सल और फोर्स की ब्रीफिंग आज

बुधवार को एसपीजी अधिकारियों की टीमें प्रधानमंत्री की डमी फ्लीट से ग्रैंड रिहर्सल कर सुरक्षा व्यवस्था को अंतिम रूप देगी। वहीं, पुलिस लाइन में पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश ने सुगम यातायात और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस अधिकारियों को जानकारी दी।  पुलिस आयुक्त के अनुसार किसी भी बाहरी को कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। संभावित और प्रस्तावित कार्यक्रम स्थलों को देखते हुए रूट डायवर्जन और सुरक्षा को लेकर पुलिस अधिकारियों को विशेष दिशा निर्देश दिए हैं। एलआईयू की टीमों को भी अलर्ट किया गया है। बम निरोधक दस्ता और डाग स्क्वायड कार्यक्रम स्थलों की जांच पड़ताल कर रहे। प्रधानमंत्री के रूट पर जगह-जगह की गई बैरिकेडिंग से बाहर कोई न आए और ऊपर से पुष्प वर्षा नहीं करने को लेकर विशेष रूप से पुलिस कर्मियों को दिशा निर्देशित किया गया है।