Kashi Vishwanath Dham: ‘पिनाक’ से होगी बाबा विश्वनाथ का धाम की सुरक्षा और निगरानी

Kashi Vishwanath Dham: ‘पिनाक’ से होगी बाबा विश्वनाथ का धाम की सुरक्षा और निगरानी

वाराणसी (रणभेरी): श्री काशी विश्वनाथ धाम के विकास के बाद अब सुरक्षा के इंतजाम अब ‘पिनाक’ से होगी। काशी विश्वनाथ का दिव्य धाम बनने के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। सबसे बड़ी जिम्मेदारी सुरक्षा को लेकर है। अब कॉरिडोर में लगभग तैयार हो चुके भवन ‘पिनाक’ से पूरे परिसर पर नजर रखी जा सकेगी। विश्वनाथ धाम बनने के बाद पूरा परिसर लगभग 50 हजार 280 वर्ग मीटर हो गया है। श्री काशी विश्वनाथ धाम के सुरक्षा भवन का नाम पिनाक है। सुरक्षा भवन पिनाक को जल्द ही पुलिस को सौंपने के लिए मंदिर प्रशासन ने पत्र लिखा है।केंद्रीयकृत सुरक्षा भवन में एक ही छत के नीचे पुलिस, बम स्क्वायड, पीएसी, सीआरपीएफ, अग्निशमन कंट्रोल रूम रहेगा। धाम का नवनिर्मित सुरक्षा भवन ‘पिनाक’ का संचालन इसी माह से शुरू हो जाएगा। इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

पिनाक भवन में फर्नीचर लगाने का काम चल रहा है जो कि दो दिन में पूरा हो जाएगा। श्री काशी विश्वनाथ धाम के सुरक्षा भवन का नाम पिनाक है। पिनाक भवन में इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सिस्टम (आईसीसीएस) लगाया गया है। जहां से धाम के सभी कैमरों से जोड़ा गया है। इसमें हर 8 घंटे पर की शिफ्ट में पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा।गंगा घाट से लेकर धाम क्षेत्र में चार सौ से अधिक कैमरों से निगरानी की जा रही है। तीन मंजिला पिनाक भवन में सीआरपीएफ, पुलिस, पीएसी, एलआईयू और बम स्क्वायड की यूनिट तैनात होगी। धाम क्षेत्र के रेड जोन की सुरक्षा केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल के हाथ में रहेगी। इसके अलावा विश्वनाथ धाम क्षेत्र यलो जोन में और उसके बाहर का क्षेत्र ग्रीन जोन होगा। येलो जोन में तलाशी और भीड़ नियंत्रण की जिम्मेदारी पहले की ही तरह सिविल पुलिस के पास रहेगी।

श्री काशी विश्वनाथ धाम को अत्याधुनिक फायर फाइटर उपकरणों से लैस किया गया है। मंदिर में करीब एक लाख 45 हजार लीटर का वाटर टैंक है। पूरे परिसर में 96 फायर हाइड्रेंट लगे हैं। जिसमें एक्सटर्नल 41 और इंटरनल 55 फायर हाइड्रेंट और 494 स्मोक डिटेक्टर, 46 हीट डिटेक्टर लगे हैं।इसके अलावा अलग-अलग तरह के करीब 224 फायर एक्सटिंग्विशर भी परिसर में लगे हैं। मुख्य अग्निशमन अधिकारी अनिमेष सिंह ने बताया कि काशी विश्वनाथ धाम की ओर से एनओसी के लिए पत्र मिला है और जांच के बाद सिस्टम को शुरू कर दिया जाएगा।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि भवन के संचालन के लिए पुलिस विभाग को पत्र भी भेज दिया गया है। जल्द ही इसके संचालन की उम्मीद है। वहीं पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश ने कहा कि सावन से ही पिनाक भवन शुरू हो जाएगा, काम चल रहा है। आने वाले सप्ताह में इसके संचालन की योजना है।