नवरात्र और रमजान से पहले महंगाई की मार, फुटकर फल-सब्जियों के दामों में दिखी अधिक तेजी

नवरात्र और रमजान से पहले महंगाई की मार, फुटकर फल-सब्जियों के दामों में दिखी अधिक तेजी

वाराणसी (रणभेरी): शक्ति की आराधना और अनुष्ठान का नौ दिवसीय पर्व नवरात्र शनिवार से शुरू हो गया है। नवरात्रि का त्यौहार आते ही फुटकर फलों के दामों में तेजी आ गई है। आज नवरात्रि का शनिवार को पहला ही दिन था। होली के बाद त्‍योहार बीतने के बाद से ही फलों के फुटकर रेट में कमी आई थी। लेकिन, नवरात्रि पर फुटकर फलों के दामों में तेजी देखी जा रही है। इस समय हर फलों के दामों में 10 रुपए से लेकर 15 रुपए की तेजी देखी जा रही है। 

अनुष्ठान के इस पर्व पर भी महंगाई की मार साफ दिखाई दे रही है। बाजार तो सजे हुए हैं, लेकिन लोग खरीदारी जरूरत भर के लिए ही कर रहे हैं। नौ दिन तक जप-तप करने की तैयारी कर रहे, देवी भक्तों को महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है। नवरात्र पर फलों की मांग बढ़ जाती है। इसके साथ ही उपवास रहने वाले नवरात्र में आलू, लौकी, नीबू, टमाटर, कद्दू आदि का सबसे ज्यादा उपयोग होता है। इन सभी सब्जियों की कीमतों में इजाफा हुआ है। दो दिन बाद मुस्लिम धर्म का पवित्र माह रमजान भी शुरू हो रहा है। इससे पहले फल, सब्जियों से लेकर खाने-पीने की चीजों को महंगाई के पर लग गए। सब्जियों, फलों के दामों में 20 रुपये प्रति किलो तक का इजाफा हुआ है।

फलों का बाजार पहले से अधिक चढ़ा हुआ है और व्रत के फलों से लेकर सीजनल फल और जायद की खीरा, ककड़ी, खरबूज और तरबूज की भी खूब बिक्री हो रही है। इस लिहाज से फलों के अलावा व्रत के अन्‍य सामग्री पर भी असर पड़ा है। वहीं दूध के भाव दो रुपये अधिक होने की वजह से दूध और उससे बने पदार्थ के भावों पर महंगाई का असर पड़ा है। माना जा रहा है कि जल्‍द ही दामों में और भी इजाफा शुरू हो जाएगा। इसके पीछे गर्मी का असर जिम्‍मेदार माना जा रहा है। बाजार में अभी व्रत और फलाहार के दामों में अधिकता है तो रमजान की आहट के बीच फलों के दामों ने उड़ान भरना शुरू कर दिया है। 

जाने फुटकर फलों के रेट : सेब 130 से 150 रुपए किलो तक बिक रहा है। वहीं संतरा 75 से 85 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है। वहीं अंगूर पीला 70 से 80 रुपए किलो तो अंगूर काला 80 से 90 रुपए किलो है। जबकि दक्षिणा भारत का आम 210 रुपया किलो है तो कीवी 200 रुपए प्रति किलो बिक रही है। मुसम्मी 65 रुपया किलो है तो अनार 120 से लेकर 130 रुपए किलो। केला 50 से 60 रुपए दर्जन, पपीता 50 रुपया पीस, हिरमाना 40 रुपया पीस बिक रहा है। जो कि पिछले दिनों के भाव की अपेक्षा दस से पंद्रह रुपए लगभग अधिक ही है।