Gyanvapi Survey: दूसरे दिन का सर्वे पूरा: छत, चार कमरों, बाहर की दीवारों तालाब और ड्रोन से गुंबद की वीडियोग्राफी हुई, सोमवार को सुबह फिर होगा सर्वे

Gyanvapi Survey: दूसरे दिन का सर्वे पूरा: छत, चार कमरों, बाहर की दीवारों तालाब और ड्रोन से गुंबद की वीडियोग्राफी हुई, सोमवार को सुबह फिर होगा सर्वे

(रणभेरी): वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद का रविवार को दूसरे दिन सर्वे का काम पूरा हो गया है। मस्जिद परिसर के भीतर और बाहर सर्वे के लिए एडवोकेट कमिश्‍नर की कार्यवाही की गई। ज्ञानवापी परिसर के आसपास रविवार की सुबह से ही सुरक्षा व्‍यवस्‍था और भी कड़ी कर दी गई। इस दौरान दोनों पक्ष के अधिवक्ता मौजूद रहे। सुबह 8 बजे शुरू हुआ सर्वे दोपहर 11:40 बजे तक सर्वे का काम पूरा हुआ है, मस्जिद परिसर में अंदर मलबा ज्यादा होने के कारण सर्वे 100% पूरा नहीं हो सका। इसलिए, अब कल भी वीडियोग्राफी कराई जाएगी। मस्जिद परिसर में अंदर करीब 10 सफाईकर्मी और 52 लोगों की टीम गए थे। आज का सर्वे पूरा होने के बाद वीडियोग्राफी की चिप कोर्ट कमिश्नर को सौंप दी गई है। ज्ञानवापी के नक्काशीदार गुंबद की ड्रोन से वीडियोग्राफी हुई। हालांकि, अभी इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। दूसरे दिन छत, चार कमरों, बाहर की दीवारों, बरामदे, तालाब के आसपास की वीडियोग्राफी-सर्वे हुआ। उधर, मिश्रित आबादी वाले इलाकों में पुलिस फोर्स अलर्ट रही। गलियों में मार्च कर शांति की अपील की गई। पुलिस कमिश्नर ए.सतीश गणेश ने कहा कि आज सुरक्षा थोड़ी और बढ़ा दी गई थी। जो दर्शनार्थी बाहर से आए हैं उन्हें दर्शन में किसी प्रकार की असुविधा न हो। इसके लिए भी विशेष ध्यान दिया गया है। सूत्रों के अनुसार अधिवक्ता आयुक्त (कोर्ट कमिश्नर) समेत वादी-प्रतिवादी पक्षों के कुल 52 सदस्यों ने परिसर में प्रवेश किया है।शनिवार की तरह आज भी सभी के मोबाइल बाहर ही जमा करवा लिए गए। 

दूसरी ओर आसपास की दुकानों को सुरक्षा कारणों से बंद करा दिया गया है। यहां के घरों से भी लोगों को निकलने की अनुमति दोपहर दो बजे तक नहीं होने से लोगों को काफी दुश्‍वारी का सामना करना पड़ रहा है। अभी काम शेष है, सोमवार को भी सर्वे होगा। इधर, सर्वें में क्या-क्या मिला, इसे लेकर कोई जानकारी नहीं है। लेकिन कयासों का दौर तेज हो गया है। पुलिस सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रख रही है। 

कोर्ट ने 17 तारीख से पहले सर्वे की कार्रवाई पूरी करने का आदेश दिया है। गेट नंबर चार के दोनों तरफ करीब 500 मीटर पहले ही बैरिकेडिंग लगी हुई है। दुकानें भी बंद है। किसी भी वाहन को गोदौलिया- मैदागिन मार्ग पर नहीं जाने दिया जा रहा है। दर्शनार्थियों को गलियों के रास्ते काशी विश्वनाथ मंदिर में प्रवेश कराया जा रहा है। ज्ञानवापी के एक किलोमीटर के दायरे में करीब जगह-जगह पुलिस और पीएसी के जवान तैनात हैं। पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश ने पैदल मार्च कर शांति की अपील की।