पीएम खिलाड़ियों को देंगे स्मार्ट स्टेडियम का तोहफा

पीएम खिलाड़ियों को देंगे स्मार्ट स्टेडियम का तोहफा

वाराणसी (रणभेरी सं.)।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में खेल प्रेमियों को नेशनल सेंटर आफ एक्सीलेंस स्टेडियम का तोहफा देंगे। पीएम 2023 में 109.36 करोड़ रुपये से बने फेज-1 का उद्घाटन कर चुके हैं, अब इसके फेज-2 व फेज-3 का उद्घाटन प्रस्तावित है। स्टेडियम निर्माण से 20 से अधिक खेलों के खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्म पर प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। 325.65 करोड़ के पुनर्विकास में स्टेडियम की इमारत ग्रिहा के मानक के अनुसार बनाई गई है। स्टेडियम में इनडोर और आउटडोर दोनों सुविधा रहेगी। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में जिम, स्पा, योगा सेंटर, पूल बिलियर्ड्स और कैफेटेरिया के साथ बैंक्वेट हॉल की भी सुविधा होगी।

90 करोड़ की लागत से सारनाथ क्षेत्र सजधज कर तैयार

90 करोड़ की लागत से कार्यदायी एजेंसी वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा सारनाथ में विकास कार्य को पूरा करा लिया गया है। सड़कें, सीवेज कार्य के अलवा धरमपाला व ऋषिपत्तन रोड पर इंटरप्रिटेशन वाल, स्टोन बोलार्ड, रिट्रेक्टेबल बोलार्ड, बेनचेंस, बस पार्किंग व टीआईसी आफिस आदि पूर्ण भी पूर्ण करा लिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी यहां के कार्य को देखकर पास कर चुके हैं।

बड़ी परियोजनाएं नमोघाट, सिगरा स्टेडियम

पर्यटन के लिहाज से 90 करोड़ की लागत से नमो घाट फेज दो का काम लगभग पूर्ण हो चुका है। घाट पर पार्क, गंगा विसर्जन कुंड, गेस्ट हाउस, फोड कोर्ट के साथ रेस्टोरेंट का निर्माण पूर्ण है। तीसरे चरण में हेलीपैड समेत अन्य कार्य पूरे होने हैं। इसके बाद यह घाट पूरी तरह थल, जल व नभ से जुड़ जाएगा। लगभग 200 करोड़ की लागत से सिगरा स्टेडियम फेज दो का कार्य पूर्ण है। पहले चरण का लोकार्पण हो चुका है। द्वितीय चरण के कार्य में स्वीमिंग पुल, बहुउद्देशीय हाल (इनडोर गेम की सुविधा) अत्याधुनिक सुविधाओं वाला क्लब, खिलाड़ियों के लिए शयनगृह समेत अन्य निर्माण शामिल है।

20 हजार लोगों की जनसभा को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री

भाजपा नेताओं ने भी प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। बुधवार को सिगरा स्थित कार्यालय में तैयारियों को लेकर बैठक हुई। क्षेत्रीय अध्यक्ष दिलीप पटेल ने बताया कि सिगरा स्थित स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स में एक जनसभा का आयोजन किया गया है। जनसभा में 20 हजार की संख्या के लक्ष्य के साथ भाजपा ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। जनसभा में खिलाड़ी, खेल प्रेमी, जनप्रतिनिधि, भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ता और काशीवासी हिस्सा लेंगे। तैयारियों को लेकर 17 अक्तूबर को जिले की सभी आठों विधानसभाओं में बैठकें होंगी।