सरप्लस बिजली की जानकारी केंद्र को दें, वरना कटेगी बिजली

सरप्लस बिजली की जानकारी केंद्र को दें, वरना कटेगी बिजली

(रणभेरी): देश में कोयले की कमी की वजह से बिजली संकट गहराता जा रहा है,आलम यह हो गया है कि कई राज्यों में कोयले की कमी के कारण बिजली संयंत्र ठप हो गए हैं।  इसी के चलते राज्य सरकारों ने केंद्र सरकार से बिजली के संकट को दूर करने के लिए ज़रूरी कदम उठाने की गुज़ारिश की है। केंद्र ने भी इस समस्या की गंभीरता को समझते हुए बिजली के इस संकट को दूर करने की ठान ली है। इसके लिए कोयले के उत्पादन को बढ़ाने के साथ ही केंद्र ने राज्य सरकारों को भी कुछ ज़रूरी निर्देश दे दिए है।

सरप्लस बिजली की जानकारी देना ज़रूरी, वरना कटेगी बिजली 

केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को यह निर्देश दे दिए हैं कि उन्हें अपने राज्य में उपलब्ध सरप्लस बिजली की जानकारी केंद्र सरकार को देना ज़रूरी है। केंद्र की योजना के अनुसार जिस भी राज्य में सरप्लस बिजली उपलब्‍ध है उसके बारे में राज्य सरकार को केंद्र को पूरा विवरण देना होगा, जिससे उस सरप्लस बिजली का इस्तेमाल ऐसे राज्यों में किया जा सके जहां बिजली की कमी है।  बिजली न बेचने की चेतावनी 

केंद्र सरकार ने मंगलवार को राज्यों को निर्देश जारी किए हैं कि उन्हें अपने यहां के सरप्लस पॉवर की जानकारी केंद्र को देनी होगी, जिससे केंद्र सरकार सरप्लस पॉवर को जरूरतमंद राज्यों को आवंटित कर सके। केंद्र सरकार ने कहा है कि सभी राज्यों को अपने यहां आवंटित बिजली को उपभोक्ताओं के बीच शेड्यूल करनी होगी। अगर सरप्लस बिजली बचती है तो राज्य उस बिजली को बेच नहीं सकेंगे।